पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ratlam
  • In 2017, The State Of Delanpur, Which Was Burnt By The Spark, In The Kisan Movement, Digvijay Will Start The Farmers Mahapanchayat From There.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कांग्रेस का गैर-राजनीतिक आयोजन:2017 के किसान आंदोलन में जिस डेलनपुर की चिनगारी से जला था प्रदेश, अब वहीं से दिग्विजय करेंगे किसान महापंचायत का आगाज

रतलाम2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
04 जून 2017 : रतलाम जिले के डेलनपुर से निकली चिनगारी... से सुलग उठा था प्रदेश - Dainik Bhaskar
04 जून 2017 : रतलाम जिले के डेलनपुर से निकली चिनगारी... से सुलग उठा था प्रदेश

2017 के किसान आंदोलन के जख्म एक बार फिर कुरेदने की तैयारी हो चुकी है। पूर्व मुख्यमंत्री एवं राज्यसभा सदस्य दिग्विजय सिंह मध्यप्रदेश में किसान महापंचायत करेंगे। पहली पंचायत 4 मार्च को रतलाम के गांव डेलनपुर में होगी। यह वहीं गांव है जहां किसान आंदोलन के दौरान 4 जून 2017 को हिंसा की शुरुआत हुई थी। डेलनपुर से निकली चिनगारी ने ऐसे आग के गोले का रूप लिया जिसमें, मंदसौर में 6 किसानों की मौत हो गई वहीं, प्रदेश में सैकड़ों वाहन जल गए।

खास बात तो यह है कि अभी स्थानीय नेता इस आयोजन को गैर-राजनीतिक बता रहे हैं। जबकि, मध्यप्रदेश कांग्रेस ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से इस पंचायत की घोषणा की है। रतलाम के डेलनपुर में जिलेभर के किसानों को इकट्ठा किया जाएगा। यहां दिल्ली के किसान आंदोलन से दो नेता भी आने वाले हैं, हालांकि, यह कौन होंगे यह एक-दो दिन बाद तय होगा। इधर महापंचायत में कृषि कानून को लेकर दिग्विजयसिंह किसानों से बात करेंगे। महापंचायत में अलग से मंच नहीं बनाया जाएगा, ट्रैक्टर ट्राॅलियों को ही मंच जैसा बनाएंगे।

महापंचायत के गैर राजनीतिक होने की बात कही जा रही है पर मध्यप्रदेश कांग्रेस के सोशल मीडिया अकाउंट पर ही पोस्टर डाला गया। कांग्रेस का जिक्र नहीं है।

04 जून 2017 : रतलाम जिले के डेलनपुर से निकली चिनगारी... से सुलग उठा था प्रदेश

4 जून 2017 को किसान आंदोलन के दौरान रतलाम के डेलनपुर में किसान उग्र हो गए। भीड़ में से एक पत्थर मारा, जो एएसआई पवन यादव की आंखों पर लगा। इसके बाद यह आंदोलन ऐसा उग्र हुआ कि 6 जून को मंदसौर जिले में हुए गोलीकांड में 5 किसानों की मौत हो गई, जबकि 1 किसान की पुलिस की पिटाई के बाद मौत हो गई। इसकी प्रतिक्रिया अन्य जिलों में भी दिखी। 275 से अधिक निजी और सरकारी वाहन गुस्से की आग में फूंक दिए गए थे।

किसान आंदोलन में आंख पर लगा था पत्थर, नहीं लौटी रोशनी, बोले- मेरी जिंदगी खराब हो गई
4 जून 2017 को डेलनपुर हिंसा में भीड़ के पथराव के दौरान आईए थाने के एएसआई पवन यादव (60) की बायीं आंख पर पत्थर लगा। उन्हें मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने स्टेट प्लेन से इलाज के लिए चेन्नई भेजा था। अभी भी इलाज जारी है लेकिन आंख की रोशनी नहीं लौटी, अब रोशनी लौटने के आसार भी नहीं हैं। पवन यादव ने चर्चा में बताया उस घटना के बाद मेरी जिंदगी खराब हो गई। 2018 में नौकरी छोड़ दी, इलाज अब भी जारी है। आखिरी दृश्य उस आंदोलन का ही देखा था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें