• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ratlam
  • In Ratlam, The Cleaning Worker Was Landed In The Sewerage Pit Without Resource, There Could Have Been An Incident Like Bhopal

रतलाम नगर निगम में लापरवाही की हद:रतलाम में सफाई कर्मचारी को बिना संसाधन सीवरेज के गड्ढे में उतारा, हो सकती थी भोपाल जैसी घटना

रतलामएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गड्ढे में सिस्टम - Dainik Bhaskar
गड्ढे में सिस्टम

भोपाल में सीवरेज की सफाई के लिए गड्ढे में उतरे सफाई कर्मचारी और एक इंजीनियर की मौत की घटना जैसी अनहोनी का इंतजार रतलाम नगर निगम के जिम्मेदारों को भी है । रतलाम नगर निगम के सफाईकर्मी को निगम के अधिकारियों के सामने ही सीवरेज की सफाई के लिए गड्ढे में उतारा गया। संसाधन तो दूर सफाई कर्मी के पास न तो नाक ढ़कने को मास्क और दस्ताने तक नहीं थे। सीवरेज के गड्ढे में उतर कर सफाई करने का एक वीडियो सितम्बर के महीने में सामने आया था जिसके बाद नगर निगम के जिम्मेदारों ने मामले की जांच कराने और जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई किए जाने का आश्वासन दिया था। बावजूद इसके रतलाम शहर के पॉश इलाकों में सीवरेज के गड्ढों में सफाई कर्मियों को बिना सुरक्षा संसाधनों के उतारा जा रहा है।

नगर निगम के लापरवाह अधिकारियों द्वारा एक सफाई कर्मी को सीवरेज के गड्ढे में उतारने किया घटना सोमवार सुबह की बताई जा रही है । जहां शहर के दो बत्ती क्षेत्र में सीवरेज की सफाई के लिए नगर निगम के स्वच्छता अधिकारी एपीसिंह, इंजीनियर मनीष तिवारी की मौजूदगी में सफाई कर्मी को सीवरेज के गड्ढे में उतारा गया । इस घटनाक्रम की तस्वीरें हैं मोबाइल कैमरे में कैद होते देख आनन-फानन में सफाई कर्मचारी के लिए जूतों की व्यवस्था करवाई गई । लेकिन अन्य सुरक्षा संसाधनों के बिना ही सफाई कर्मी को गठन उतार कर सफाई करनी पड़ी । गौरतलब है कि सितंबर के महीने में भी ऐसी ही घटना सामने आई थी जहां मोचीपुरा क्षेत्र में सीवरेज के गड्ढे में उतर कर सफाईकर्मी को काम करना पड़ रहा था। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद निगम आयुक्त द्वारा सफाई पेश की गई थी।

बहरहाल सीवरेज के गड्ढों में सफाई कर्मियों के साथ हो रहे हादसों के बाद भी रतलाम नगर निगम के जिम्मेदार अधिकारी सबक लेने को तैयार नहीं है। और सीवरेज लाइन के गड्ढों में नगर निगम के सफाई कर्मी संसाधनों के बिना अपने हाथों से ही काम करने को मजबूर है।

खबरें और भी हैं...