पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ratlam
  • In The First Torrential Rain Of Monsoon, Jawra Tehsil Of Ratlam District Recorded 7 Inches Of Rain, Ratlam District Recorded Two And A Half Inches Of Rain, Farmers Started Sowing Preparations

रतलाम के जावरा में बरसा 6.5 इंच पानी:मानसून की पहली मूसलाधार बारिश में रतलाम जिले के जावरा तहसील में रिकॉर्ड 6.5 इंच बारिश, रतलाम जिले में ढाई इंच बारिश दर्ज , किसानों ने शुरू की बोवनी की तैयारी

रतलामएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रतलाम जिले में मानसून की पहली बारिश से शहर में जहाँ सड़के जलमग्न हो गई वहीं ग्रामीण अंचलो में झमाझम बारिश के बाद किसानों ने सोयाबीन की बुवाई की तैयारी कर ली है। रतलाम में कल शाम 7 बजे से शुरू हुए तेज बारिश का दौर देर रात तक जारी रहा । शनिवार सुबह 8 बजे तक रतलाम जिले में 2 इंच बारिश दर्ज की गई है । रातभर में जावरा तहसील में रिकॉर्ड 6.5 इंच बारिश दर्ज की गई है। वहीं जिले के बाजना तहसील में सबसे कम 0.30 इंच बारिश हुई है।

दरअसल समय से पहले रतलाम पहुंचे मानसून की पहली ही बारिश रतलाम जिले में झमाझम बारिश हुई है | मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार रतलाम में ढाई इंच, आलोट में आधा इंच ,जावरा में सर्वाधिक 6.5 इंच, ताल में 3 इंच , पिपलोदा में डेढ इंच , बाजना में 0.30.इंच , रावटी में आधा इंच के लगभग , सैलाना में 2 इंच बारिश बाईट 24 घंटो में रिकॉर्ड की गई है रतलाम में ढाई इंच बारिश दर्ज की गई है। आलोट में आधा इंच के करीब, जावरा में लगभग 7 इंच, ताल में 3 इंच से अधिक, पिपलोदा में डेढ इंच , बाजना में सबसे कम सिर्फ 0.30 , रावटी में आधा इंच , सैलाना में 2 इंच से अधिक बारिश 24 घंटे की अवधि में दर्ज की गई है। जिले मे औसत रूप से 2.5 इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई है। रतलाम जिले में औसत 2 इंच बारिश दर्ज की गई है।

जिले में अब तक हुई बारिश

1 जून से लेकर अब तक हुई बारिश के आंकड़ों के अनुसार 19 जून सुबह तक जिले मे कुल वर्षा पौने चार इंच हो चुकी है। रतलाम तहसील में 4 इंच , आलोट में 0.66 इंच , जावरा में 9 इंच, ताल में 3 इंच , पिपलोदा में 3 इंच , बाजना में 0.66 इंच ,रावटी में 4 इंच और सैलाना में 3 इंच बारिश दर्ज की गई है।

बहरहाल शुक्रवार रात हुई झमाझम बारिश के बाद कई क्षेत्रों में किसानों ने बोवनी की तैयारियां शुरू कर दी है।