पॉजिटिव खबर:संक्रमण दर 20 दिन में 24% घटी क्योंकि जिले के 248 गांव सील किए

रतलामएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • क्योंकि हमारा पॉजिटिविटी रेट 2 प्रतिशत पर आया, 10 मई को यह 26.8 प्रतिशत था

पहली जून से लॉकडाउन में मिल रही छूट की बड़ी वजह पॉजिटिविटी रेट का लगातार कम होना है। 20 दिन संक्रमण दर में 24 प्रतिशत की घटी है। 10 मई को जिले का पॉजिटिविटी रेट 26.8 प्रतिशत था, जो शनिवार को 2.0 प्रतिशत रह गया है। इसके दो दिन में एक प्रतिशत से भी कम होने की उम्मीद है। कोविड को काबू करने सरकारी अमले की शहर और ग्रामीण क्षेत्र की अलग-अलग रणनीति काम आई। मई के पहले सप्ताह में ग्रामीण अंचल में तेजी से फैले वायरस को काबू करने के लिए दूसरे सप्ताह में 250 से अधिक गांव को सील कर दिया गया था। इनमें से 135 से ज्यादा अभी भी सील है।

वहीं शहर में अब तक 224 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। इनमें से 150 से ज्यादा अब भी बरकरार है। इन्हीं सब वजहों के चलते जिला क्राइसिस कमेटी ने पहली जून से जिले में पहले दौर के अनलॉक में कुछ छूट देने का फैसला लिया।

कोरोना को काबू करने में ये भी रहा कारगर

  • ई-पास व्यवस्था काफी कारगर साबित हुई। इससे बेवजह सड़कों पर घूमने वाले बंद हो गए।
  • मैपिंग, घर-घर सर्वे, कांटेक्ट ट्रेंसिंग, राजस्थान सीमा सील बंद करने के अलावा होम आइसोलेशन वालों को मेडिसिन किट पहुंचाई।
  • लापरवाही ग्रामीणों को रोकने के लिए जिले के 1054 गांवों में 250 से ज्यादा सील बंद किया। अब तक कुल 348 गांव संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। वहीं 136 गांव कोरोना मुक्त भी हो चुके हैं।
  • शहर में शनिवार को 11 कंटेनमेंट जोन बनाए। 19 दिन में 224 कंटेनमेंट जोन बन चुके हैं। 108 से ज्यादा समय सीमा पूरी होने पर खोले जा चुके हैं।

सब कुछ टीम वर्क से संभव हो पाया है। घटते पॉजिटिविटी रेट देखते हुए जून के पहले सप्ताह के लिए कुछ छूट दी है। इसके अलावा सारी पाबंदियां और गाइडलाइन लागू रहेगी। इनका उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई भी लॉकडाउन की तरह ही होगी।
-कुमार पुरुषोत्तम, कलेक्टर

खबरें और भी हैं...