पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नया खतरे से निपटने की तैयारी:मेडिकल कॉलेज में ब्लैक फंगस के लिए 20 बेड का वार्ड बनेगा

रतलामएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रतलाम आए कोविड प्रभारी मंत्री, बोले - कॉलेज में आने वाले हर मरीज को उपचार मिले, परिजन को संतोषप्रद जवाब मिलना चाहिए। - Dainik Bhaskar
रतलाम आए कोविड प्रभारी मंत्री, बोले - कॉलेज में आने वाले हर मरीज को उपचार मिले, परिजन को संतोषप्रद जवाब मिलना चाहिए।
  • शुरुआती लक्षण मिलते ही यहां पर इलाज शुरू किया जाएगा

प्रदेश में ब्लैक फंगस इंफेक्शन के मामले आना शुरू हो गए हैं, रतलाम में भी ऐसे मरीज मिलने की आशंका बनी है। यदि ऐसा कोई भी मरीज सामने आता है तो शुरुआती लक्षण में ही उसका इलाज शुरू हो सके, इसलिए मेडिकल कॉलेज में 20 बेड का अलग वार्ड बनाया जाएगा। यह वार्ड ब्लैक फंगस के मरीजों के लिए ही रहेगा। ईएनटी स्पेशलिस्ट इस वार्ड के इनचार्ज रहेंगे। शनिवार को प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री और कोविड प्रभारी मंत्री डाॅ. मोहन यादव रतलाम आए। वे रतलाम मेडिकल कॉलेज पहुंचे, यहां मरीजों की सुविधाओं के साथ ही ब्लैक फंगस इंफेक्शन पर उनका विशेष जोर रहा।

उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज में आने वाले हर मरीज को उपचार मिलना चाहिए। मरीज की पूरी देखभाल हो, परिजन को संतोषप्रद जवाब मिले, हमारी व्यवस्था बेहतर होगी तो मरीजों और उनके परिजनों को मनोवैज्ञानिक रूप से सहारा भी मिलेगा। उन्होंने कहा कॉलेज में मैन पॉवर बढ़ाने के लिए शासन स्तर से प्रयास हो रहे हैं। इस दौरान जावरा विधायक डॉ. राजेंद्र पांडे, रतलाम ग्रामीण विधायक दिलीप मकवाना, राजेंद्रसिंह लुनेरा, मनोहर पोरवाल, एडीएम जमुना भिड़े, एडिशनल एसपी सुनील पाटीदार, एसडीएम अभिषेक गेहलोत, डिप्टी कलेक्टर शिराली जैन भी मौजूद थीं।

बदल-बदलकर पौष्टिक व्यंजन देना चाहिए
मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. जितेंद्र गुप्ता ने स्टाफ की जानकारी दी। उन्होंने मरीजों के लिए निर्धारित बेड प्लान, डाइट प्लान की भी जानकारी दी। मंत्री डाॅ. यादव ने कहा कि मरीजों को हल्दी का दूध, फल भी निरंतर दिया जाना चाहिए। यदि मरीजों को भोजन के साथ बदल-बदल कर पौष्टिक विशिष्ट व्यंजन भी दिए जाने जरूरी हो तो वह भी दो, ताकि उन्हें मनोवैज्ञानिक रूप से भी ऐसा महसूस न हो कि वे मरीज हैं। सिविल सर्जन डॉ. आनंद चंदेलकर ने जिला अस्पताल की व्यवस्थाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा सीटी स्कैन मशीन कुछ दिनों में शुरू हो सकती है।

खबरें और भी हैं...