पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राजस्थान से विदा पर रतलाम में अटका:मानसून का रिवर्स गियर : जल्द विदाई के आसार नहीं, देर रात पौन घंटा मूसलधार

रतलाम3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रात 11:45 बजे पॉवर हाउस रोड पर तेज बारिश का नजारा कुछ यूं रहा। - Dainik Bhaskar
रात 11:45 बजे पॉवर हाउस रोड पर तेज बारिश का नजारा कुछ यूं रहा।
  • रविवार को सुबह उमस रही, दोपहर में नमी के कारण हुई बारिश, आज भी बूंदाबांदी के आसार

राजस्थान से विदा होने के बाद रतलाम आकर अटके मानसून की विदाई अब फिर टल गई है। रविवार को दिन भर उमस के बाद शाम को बरसात हुई। देर रात तेज बारिश का दौर करीब पौन घंटा चला। इधर, अब बंगाल में एक और सिस्टम बन रहा है, इससे बारिश के आसार रहेंगे। ऐसे में मानसून की विदाई में देर है।

दरअसल, आंध्रप्रदेश में एक सिस्टम बनने के कारण हुआ। आंध्र प्रदेश का सिस्टम ओमान की तरफ जा रहा है। इससे नमी आ रही है। ये सिस्टम तो कमजोर हो चुका है। सिस्टम के कमजोर होने के बाद मानसून की विदाई के आसार थे लेकिन अब बंगाल की खाड़ी में नया सिस्टम बन गया है।

नवरात्रि का दूसरा दिन : तापमान पिछले साल से 5 डिग्री ज्यादा

रविवार को नवरात्रि का दूसरा दिन रहा। अधिकतम तापमान 34.0 डिग्री व न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री रहा। इस साल की नवरात्रि पिछले साल से गर्म है। 2019 में 30 सितंबर को नवरात्रि का दूसरा दिन था। अधिकतम तापमान 29.0 डिग्री व न्यूनतम तापमान 18.2 डिग्री रहा था। सुबह को आर्द्रता 66 व शाम को 71 प्रतिशत रही।

बाजना में 1349 मिमी बारिश

रविवार को शहर में 4 मिमी बारिश दर्ज की गई है। जिले में कुल बारिश 1087.4 मिमी बारिश हुई है, जबकि औसत बारिश 918.3 मिमी है। सबसे ज्यादा बारिश बाजना में 1349.0 व सबसे कम आलोट में 786.0 मिमी दर्ज की गई है। बंगाल की खाड़ी में एक और सिस्टम बना है। इससे मानसून की विदाई की घोषणा में देरी हो सकती है। यह असर 2-3 दिन रहेगा।
एचएस पांडे, मौसम वैज्ञानिक, भोपाल

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser