नवतपा / कल से शुरू हो जाएगा नवतपा, 31 मई तक तपन, जून के शुरुआती दिनों में खंडित हाेने के भी आसार

X

  • 2018 रहा सबसे गर्म, 46 डिग्री तक पहुंचा था पारा, इस साल 44 से 45 डिग्री के बीच रहने के आसार

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

रतलाम. कल से नवतपा की शुरुआत होने वाली है। मई-जून के महीने में नवतपा के दिनों को सबसे ज्यादा गर्मी वाले दिन भी माने जाते हैं। इधर, इस साल नाैतपा के आकलन को लेकर मौसम वैज्ञानिकों व ज्योतिषियों का एक ही मत है। 
उन्होंने नाैतपा में मई महीने में अच्छी तपन की बात कही है, लेकिन जून के शुरुआत दिनों में नाैतपा खंडित होने के आसार भी जताए हैं।नाैतपा 3 जून तक रहेगा। नाैतपा के दौरान बारिश का भी अहम रोल है। कहा जाता है कि यदि नाैतपा के दौरान बारिश होती है तो वह खंडित हो जाता है, ऐसे में उस साल ज्यादा बारिश नहीं होती। इधर, मौसम वैज्ञानिक डीपी दुबे ने बताया अभी हवा पश्चिमी हो रही है, ऐसे में आगामी दिनों में तेज तपन होने के आसार हैं। तापमान में बढ़ोत्तरी होना संभव है। हालांकि, एक सिस्टम बन रहा है इससे जून महीने के शुरुआती दिनों में कुछ एक्टिविटी भी दिख सकती है। 

1.2 डिग्री कम हो गया तापमान

 

शनिवार को दिन के तापमान में 1.2 डिग्री तो वहीं रात के तापमान में 0.4 डिग्री की कमी हो गई। शनिवार को अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री व न्यूनतम 27.2 डिग्री रहा। शुक्रवार को अधिकतम 44.0 डिग्री रहा था। 

ज्योतिष - आखिरी दो दिन बारिश के योग 

ज्याेतिषी रवि जैन ने बताया नाैतपा 25 मई से शुरू होगा। सूर्य देव चंद्रमा के नक्षत्र रोहिणी में 7.05 मिनट पर प्रवेश करेंगे। जाे 8 जून तक रहेंगे। लेकिन, 9 दिनों में सू्र्य की तपन ज्यादा रहने से नवतपा माना है। वर्तमान में गुरु व शनि दोनों वक्री चाल के चलते सूर्य की तपन ज्यादा रहेगी। 30 मई को शुक्र वृषभ में अस्त हो रहे है, इसी राशि में सूर्य के चलते आखिरी दो दिन तपन कम होने के योग बनेंगे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना