पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नया फरमान:स्वच्छता सर्वे में नंबर वन बनाने के लिए सख्ती, अब दुकान के सामने कचरा नजर आया तो सील करेंगे

रतलाम5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो।
  • स्वच्छ सर्वेक्षण में शहर को पहले स्थान पर लाने के लिए कलेक्टर ने दिए निर्देश
  • निगम व्यापारियों से अब तक जुर्माना वसूल रहा था

दुकानों के सामने गंदगी मिलने पर अभी तक तो नगर निगम दुकानदारों से जुर्माना वसूल रहा था। लेकिन अब कचरा मिला तो दुकान ही सील कर दी जाएगी। स्वच्छ सर्वेक्षण में रतलाम को नंबर वन बनाने के लिए कलेक्टर गोपालचंद्र डाड ने ये निर्देश जारी किए हैं। शहर में ऐसा पहली बार होगा जब व्यापारियों की दुकानें सील की जाएंगी।

स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर सोमवार को कलेक्टर ने नगर निगम के अफसरों की बैठक ली। बैठक में उन्होंने निगम के अफसरों से कहा कि शहर में दुकानों के सामने डस्टबिन आवश्यक रूप से रखे हो। जैसे ही कचरा गाड़ी आए दुकानदार डस्टबिन का कचरा गाड़ी में डालें। जो दुकानदार अपना कचरा बाहर फेंकते हैं उनकी दुकान सील कर दी जाए। इधर कलेक्टर के इस आदेश के बाद संयुक्त व्यापारी संघ ने सभी व्यापारियों से दुकानों के बाहर डस्टबन रखने को कहा है।

50 रुपए से लेकर 2 हजार रुपए तक जुर्माना वसूल रहा था निगम : दुकान के बाहर कचरा मिलने पर नगर निगम 50 से 2 हजार रुपए तक जुर्माना वसूल रहा था। इसके लिए निगम के अफसर बाजार में घूम रहे थे और दुकान के सामने गंदगी मिलने पर जुर्माना लगा रहे थे।

कोई दूसरा व्यक्ति दुकान के बाहर कचरा फेंक दे तो भी दुकान सील होगी क्या?

संयुक्त व्यापारी संघ के मनोज झालानी ने बताया कि शहर स्वच्छ रहे इसके लिए सभी को मिलजुलकर प्रयास करना होंगे। इसमें व्यापारियों को भी सहयोग करना चाहिए। सभी एक दूसरे का सहयोग करेंगे तो हमारा शहर सबसे साफ शहर रहेगा। व्यापारियों को अपनी दुकानों के आगे डस्टबीन रखना चाहिए ताकि कचरा गाड़ी आए तो उसमें डाला जा सके।

निगम को भी ध्यान रखना होगा कि बाजार में रोज कचरा गाड़ी आए ताकि दुकानदार कचरा डाल सकें। क्योंकि कई बार कई बाजारों में कचरा गाड़ी नहीं पहुंच पाती है। इससे दुकानदार कचरा नहीं डाल पाते। वहीं कार्रवाई के दौरान यह भी ध्यान रखना होगा कि दुकान के बाहर जो कचरा मिला है वो दुकानदार ने ही फेंका हो। कहीं ऐसा ना हो की कोई दूसरा कचरा फेंक गया हो व्यापारी फंस जाए।

वाहनों के फेरे बढ़ाए, ड्राइवर कोताही बरते तो सेवा से हटाया जाए

निगम के अफसरों ने कलेक्टर को बताया कि अभी लगभग 51 वाहन कचरा संग्रहण का कार्य डोर-टू-डोर रहे हैं। कलेक्टर ने वाहनों की संख्या कम होने की जानकारी मिलने पर कहा कि वाहनों के वार्डवार फेरे बढ़ाएं। वहीं जो भी ड्राइवर अपने कार्य में कोताही बरत रहे हैं उन्हें सेवा से हटाया जाए। इसके साथ ही वाहनों की लागबुक चेक की जाए, इससे पता चलेगा कि वाहन कब-कब, किस समय ट्रेंचिंग ग्राउंड पहुंचा अथवा नहीं। वहीं सभी वाहनों में जीपीएस लगाए जाए ताकि सही ढंग से माॅनिटरिंग की जाए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें