मौजूदा सिस्टम कमजोर हुआ:अब गुजरात में बने सिस्टम की नमी से 24 घंटे में बारिश के आसार

रतलामएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • लगातार एक-दो दिन बारिश के लिए करना होगा 7 दिन इंतजार, अब तक जिले में कुल 9.75 इंच बारिश

शहर में लगातार तेज बारिश की आस एक बार फिर टूट गई है। मौजूदा सिस्टम अब कमजोर होकर झारखंड तरफ निकल गया है। हालांकि, एक और सिस्टम गुजरात के पास बना है, इससे बारिश के आसार हैं लेकिन, लगातार तेज बारिश के लिए अभी 7 दिन इंतजार करना होगा। शहर में दो दिन से तेज बारिश की उम्मीद थी, लेकिन ज्यादा तेज बारिश नहीं हो सकी। ऐसा सिस्टम के कमजोर होने के कारण हुआ। इधर, मंगलवार को शहर में तेज धूप भी निकल गई। मौसम वैज्ञानिक डीपी दुबे ने बताया मौजूदा सिस्टम अब कमजोर होकर झारखंड की तरफ चला गया है। ऐसे में तेज बारिश की उम्मीद नहीं कर सकते हैं।  सौराष्ट्र में सिस्टम बनने से अब रतलाम में दोबारा उम्मीद जागी: हालांकि, गुजरात के सौराष्ट्र में एक सिस्टम बना है। चूंकि, रतलाम गुजरात के पास ही है, ऐसे में नमी आने के कारण आगामी 24 घंटे में बारिश के आसार हैं। हालांकि, तेज बारिश नहीं होगी।

अब 15 जुलाई के आसपास नया सिस्टम डेवलप होगा
लगातार एक दो दिन तेज बारिश के लिए अभी 7 दिन इंतजार करना होगा। 14-15 के आसपास नया सिस्टम डेवलप होगा, इससे अच्छे स्पेल की उम्मीद कर सकते हैं। फिलहाल मौसम के तेवर से किसानों के चेहरे पर अब चिंता की लकीरें खींच गई हैं। 
दाे दिन में 4 डिग्री बढ़ा तापमान 
मंगलवार को शहर का अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री व न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री दर्ज किया गया। सोमवार के मुकाबले अधिकतम तापमान में 3 डिग्री की बढ़त तो न्यूनतम तापमान में 0.8 डिग्री की कमी हो गई। सुबह को आर्द्रता 83 व शाम को 66 प्रतिशत रही। दिन के तापमान में दो दिन में 4 डिग्री की बढ़त हो चुकी है।
चार दिन से लगातार बढ़ रहा तापमान 
दिनांक    अधि.    न्यू.
3 जुलाई    30.2    24.0
4 जुलाई    33.2    24.0
5 जुलाई    30.2    23.2
6 जुलाई    31.2    24.2
7 जुलाई    34.2    23.4

खबरें और भी हैं...