पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रेलवे का बड़ा कदम:भारतीय रेलवे में पहली बार एचआरएमएस के मार्फत पीएफ का ऑनलाइन भुगतान

रतलाम9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सिर्फ एक दिन में कर्मचारी के खाते में 10 लाख पीएफ पहुंचा

वर्तमान की आर्थिक समस्या को दूर करने के लिए रेलवे कर्मचारियों को पीएफ यानी भविष्य निधि के रुपए अब सिर्फ एक दिन में मिल जाएंगे। स्थापना के 65 साल बाद रेल कर्मचारियों की सुविधा के लिए मंडल ने बड़ा कदम उठाते हुए एचआरएमएस (ह्यूमन रिसोर्सेस मैनेजमेंट सिस्टम) के मार्फत पीएफ राशि का ऑनलाइन भुगतान शुरू कर दिया है। इसका सबसे पहले लाभ दाहोद के वरिष्ठ खंड अभियंता पीआर हसोंले को। उन्होंने मंगलवार सुबह ही पीएफ के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन भेजी थी। कार्मिक और लेखा विभाग ने एचआरएमएस पोर्टल पर ही ऑनलाइन तमाम प्रक्रिया निपटाकर दोपहर को ही 10 लाख रुपए हसोंले के खाते में ट्रांसफर कर दिए। ऐसा करके रतलाम रेल मंडल भारतीय रेलवे और पश्चिम रेलवे जोन का पहला डिवीजन बन गया है। इसका लाभ मंडल के सभी 14 हजार से ज्यादा कर्मचारियों को मिलेगा। वहीं पूरी प्रोसेस पेपरलेस होने से स्टेशनरी पर होने वाले खर्च की बचत भी होगी।

अब एक दिन में ऐसे निकाल सकेंगे राशि
एचआरएमएस एप्लीकेशन में पर्सनल और अकाउंट दोनों विभागों को अटैच किया गया है। इसमें हर कर्मचारी का आईडी बनाया गया है। अपने यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग कर कर्मचारी को सिर्फ ऑनलाइन रिक्वेस्ट भेजना होगी। दोनों विभाग एक ही दिन में अप्रूव करके राशि जारी कर देंगे, जो सीधे कर्मचारी के बैंक खाते में पहुंच जाएगी।

अभी 15 दिन लग जाते थे - हर माह अमूमन मंडल के 150 कर्मचारी पीएफ राशि निकालते हैं, जिसके लिए उन्हें 10 से 15 दिन लग जाते हैं। अभी उन्हें मैन्यूअल फाॅर्म भरकर अपने विभाग में देना होता था। विभाग रिकॉर्ड देखकर आवेदन कार्मिक विभाग को भेजता था। कार्मिक विभाग जांच कर उस पर अप्रूवल देकर लेखा विभाग को फारवर्ड कर देता था।

जुलाई में मिल रहे हैं ई-पास और पीटीओ -सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम (क्रिस) संगठन के बनाए मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली (एचआरएमएस) के माध्यम से रेलवे ने जुलाई में ही कर्मचारियों को घर बैठे ई-पास और प्रिविलेज टिकट ऑर्डर (पीटीओ) जारी करना शुरू कर दिया था। इसके लिए एचआरएमएस में अलग से ई-पास मॉड्यूल बनाया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser