पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्रवाई नहीं:200 साल पुराने मनकामेश्वर मंदिर मठ की जमीन पर पंचायत ने काट दिए पट्‌टे

रतलामएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शिकायत के बाद भी कार्रवाई नहीं, बीपीएल धारियों ने पत्थर व बांस गाड़कर किया कब्जा

मनकामेश्वर मंदिर के नाम से सालों से चली आरही भूमि पर गत सप्ताह पंचायत ने आवासीय प्लाट काट दिए। इसको लेकर मंदिर के पुजारी सहित ग्रामीणों ने रतलाम पहुंचकर कलेक्टर को ज्ञापन देते हुए भूमि पर हो रहे निर्माण को रुकवाने, किए गए अतिक्रमण को हटाने के साथ ही पट्‌टे निरस्त करने की मांग की। इसको लेकर कोई कार्रवाई नहीं होने पर 250 बीपीएल पात्र लोगों ने शेष जमीन पर पत्थरों व बांस गाड़कर मंदिर के सामने व मंदिर के चारों ओर अपने निशान बना कर जमीन पर कब्जा कर लिया। कलेक्टर को दिए गए ज्ञापन में पुजारी रमेश और ग्रामीणों ने बताया सर्वे क्रमांक 843 रकबा 0.460 हैक्टीयर की भूमि श्री मनकामेश्वर मंदिर मठ की है। 200 साल से मंदिर मठ भूमि पर एकमात्र आधिपत्य चला आ रहा है। ग्राम पंचायत ने अवैधानिक तरीके से उक्त भूमि पर पट्‌टे जारी कर दिए हैं। ज्ञापन के माध्यम से उन्होंने अतिक्रमण को हटाने के साथ ही पट्‌टे निरस्त करने की मांग की। प्लाट धारियों में धनाढ्य लोगों के नाम चर्चा में होने से पंचायत क्षेत्र के बीपीएल पात्र लोगों ने शेष जमीन पर पत्थरों व बांस गाड़कर मंदिर के सामने व मंदिर के चारों ओर अपने निशान बना कर जमीन पर कब्जा कर लिया व मांग कर रहे हैं कि जमीन शासकीय है, तो मुख्यमंत्री से इस जमीन पर हमें भी पट्‌टे दिए जाएं। पूछे जाने पर ग्रामीणों का कहना है कि चार पीढ़ियों से यह जमीन मठ की बताई जा रही थी तो अचानक पंचायत की कैसे हो गई और जब पूरे गांव में पंचायत पैसों वालों को ही प्लाट आवंटित करती है, तो हम गरीबों को आज तक प्लाट क्यों नहीं मिल रहे हैं इसलिए सरकारी जमीन पर हमको भी प्लाट आवंटित होना चाहिए। ग्रामीणों की मांग है कि पात्र लोगों को भूमि आवंटित की जाए। मौके पर पहुंचे तहसीलदार व शासकीय टीम ने पत्थर और बांस हटाकर कब्जा मुक्त किया।

पूर्व बॉडी ने किए थे पट्‌टे वितरित
सर्वे क्रमांक 845 की भूमि पर 2003 के समय के सरपंच-सचिव ने पट्टे वितरित किए थे। उस भूमि पर जिन हितग्राहियों को पट्टे दिए गए हैं, वे अपना निर्माण कार्य कर रहे हैं। मंदिर की जमीन सर्वे क्रमांक 843 है। एक सप्ताह पहले तहसीलदार व पटवारी की मौजदूगी में भूमि की नपती कर दी गई थी। वर्तमान बॉडी ने कोई पट्‌टे नहीं दिए हैं। मंदिर की भूमि पर प्रशासन चाहे तो पट्टे दे, पंचायत को कोई आपत्ति नहीं है।
ओम प्रकाश बोरिया, उपसरपंच

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें