पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयोजन:‘जीवन के सभी पहलुओं का सार्थक चिंतन हैं कवि सुमन’

रतलाम3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डॉ. शिवमंगल सिंह सुमन स्मृति समारोह में प्रो. अजहर हाशमी ने कहा

सुमन जी ने जीवन के सुख-दुख, आशा निराशाओं को मथ कर साहित्य सृजन किया। आकाश की तरह विशाल, धरती की तरह उदार, सूत्रों की सूक्ष्मता, समन्वय की गहराई व प्राकृतिक सुंदरता का नाम डॉ. शिवमंगल सिंह सुमन है। यह बात चिंतक व साहित्यकार प्रो. अजहर हाशमी ने कही। साहित्य अकादमी संस्कृति परिषद द्वारा आयोजित डॉ. शिवमंगल सिंह सुमन स्मृति समारोह की अध्यक्षता करते हुए प्रो. हाशमी ने कहा कि सुमन जी की काव्य यात्रा किसी एक दिशा या सीमा तक सीमित नहीं है उनके लेखन में जीवन के हर पहलू को छुआ, प्रणय राष्ट्र और प्रकृति उनके काव्य में चलता है। उन्होंने कहा जीवन के सभी पहलुओं का सार्थक चिंतन हैं सुमन जी। बरबड़ रोड स्थित मांगलिक कार्यक्रम में डॉ. शिवमंगल सिंह सुमन स्मृति शोध संस्थान के संयोजन में हुए समारोह के मुख्य वक्ता भोज शोध संस्थान के निदेशक दीपेंद्र शर्मा ने कहा सुमन जी को समझने के लिए हमें राष्ट्र और समाज का चिंतन करना होगा। उनका लेखन केवल आने वाली पीढ़ी के लिए नहीं अपितु वर्तमान पीढ़ी के लिए भी प्रासंगिक है।

सुमन जी के संस्मरणों का सुनाया
डॉ. शिवमंगल सिंह सुमन स्मृति शोध संस्थान की निदेशक डॉ. शोभना तिवारी ने सुमन जी की एक समर्पित शिष्या के रूप में उनके संस्मरणों को सुनाते हुए कहा सुमन जी के व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डालना अर्थात एक युग को जीना है। सुमन जी के काव्य का विहंगावलोकन अपने आप में एक युग का अध्ययन है। अकादमी के निदेशक विकास दवे ने कहा साहित्यकारों की भीड़ बढ़ती जा रही है। सुमन जी का साहित्य स्तरीय लेखन चिंतन की प्रेरणा देता है और अनावश्यक चिंतन की प्रक्रिया ही साहित्य की गरिमा को खंडित करती है। उन्होंने स्त्री विमर्श पर भी अपनी बात रखी और साहित्यकारों को एक नवीन संदेश दिया।

कवियों ने किया रचना पाठ
समारोह में व्याख्यान के साथ जावरा, आलोट के राजेंद्र श्रोत्रिय, नंदकिशोर अकेला सहित स्थानीय कवियों ने रचनाओं का पाठ किया। डॉ. शिवमंगल सिंह सुमन स्मृति शोध संस्थान की साहित्यिक गतिविधियों व विमर्श पर आधारित भारतीय लोक कला व संस्कृति मंच के बैनर का विमोचन अतिथियों द्वारा किया गया। इस अवसर पर नगर के वरिष्ठ गणमान्य नागरिक, साहित्यकार, महाविद्यालय के प्राध्यापक, नगर की सभी साहित्यिक संस्थाएं, साहित्यप्रेमी और गणमान्यजन बड़ी संख्या में मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें