पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:15 से ज्यादा सेंटरों में 21 साइट पर एक दिन में 1634 लोगों को वैक्सीन लगाने की तैयारी

रतलाम14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 24 तक 8174 फ्रंट लाइन वर्करों को लगाया जाएगा टीका, मंगलवार, शुक्रवार व रविवार को वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी

खुशियों का टीका... यानी कोरोना वैक्सीन अब हमसे ज्यादा दूर नहीं है। 16 जनवरी से हमारे जिले में टीकाकरण होने लग जाएगा। अफसरों से लेकर छोटे कर्मचारी तक तैयारियों में जुट गए हैं। सबसे पहले 15 से ज्यादा सेंटरों की 21 साइट पर 1 दिन में 1634 फ्रंटलाइन वर्करों को वैक्सीन लगाने की तैयारी है। हमारे जिले में 8147 फ्रंटलाइन वर्करों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। 16 जनवरी से टीकाकरण शुरू करने की तैयारी है। इसके लिए जिले में 15 सेंटर बना दिए गए हैं, ये और बढ़ सकते हैं। इन सेंटरों पर ही अलग-अलग जगह 21 साइट रहेगी। फ्रंटलाइन वर्करों को 16 से 24 जनवरी तक टीके लगाए जाएंगे। मंगलवार, शुक्रवार और रविवार को वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। इसके बाद आखिरी दिन 24 को वैक्सीन लगाई जाएगी। इधर, 14 जनवरी को दोपहर 12 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग होगी। इसमें मुख्यमंत्री सभी जिलों के क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप, धर्मगुरु, सामाजिक संगठनों से चर्चा करेंगे।

कर्मचारी से लेकर अफसर तक वैक्सीनेशन की तैयारी में हर स्तर पर जुटे

जिले में वैक्सीन कब आएगी, इसे लेकर अभी स्पष्ट कुछ नहीं हो सका है। लेकिन, 14 या 15 तक जिले में वैक्सीन आ सकती है। 16 जनवरी को इसकी लॉन्चिंग होना है। सबसे पहले वैक्सीन इंदौर आएगी। एक दिन में 1634 लोगों को वैक्सीन लगाने की तैयारी की जा रही है तभी 5 दिन में 8174 लोगों को वैक्सीन लग पाएगी।
कोल्ड स्टोरेज में स्टोर होगी वैक्सीन
रतलाम पहुंचने के बाद कोल्ड स्टोरेज में वैक्सीन को रखा जाएगा। जिले में 29 कोल्ड स्टोरेज बने हुए हैं। हालांकि, वैक्सीन ज्यादा संख्या में नहीं होती है तो जिला अस्पताल के कोल्ड स्टोरेज में इसे रख सकते हैं। इसके बाद अन्य सेंटरों के स्टोरेज में पहुंचाया जाएगा। जिले में 104 कोल्ड बॉक्स भी हैं। 1575 वैक्सीन कोरियर हैं जिनसे वैक्सीन को एक जगह से दूसरी जगह तक ले जाया जा सकता है।

टीकाकरण केंद्रों पर टीम ने व्यवस्थाओं को परखा

जिन केंद्रों में टीकाकरण होना है, वहां मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने व्यवस्थाएं देखीं। केंद्रों में जरूरत के इंतजाम किए गए हैं। केंद्र सीधे दिल्ली से जुड़ेंगे। नेता या अफसर यदि चाहे तो किसी भी केंद्र पर टीकाकरण को देख सकेंगे।

ये भी खास
फ्रंटलाइन वर्करों को वैक्सीन के दो डोज लगाए जाएंगे। पहला डोज लगने के बाद, दूसरे टीके की जानकारी दी जाएगी।
फ्रंटलाइन वर्करों के बाद 50 साल से ज्यादा उम्र के ऐसे लोग जिन्हें कोई बीमारी है, उनका टीकाकरण होगा।
इसके बाद 50 साल से ज्यादा उम्र के बचे हुए लोगों को टीके लगाए जाएंगे।
टीका लगने के बाद 30 मिनट सेंटर पर ही रुकना होगा। अभी स्वास्थ्य केंद्रों में टीके लग रहे हैं। ऐसे में डॉक्टर वहीं मौजूद रहेंगे।
जिन लोगों को टीका लगना है उनका रजिस्ट्रेशन पहले ही हो चुका है। सूची भोपाल भेज दी गई थी।

इन सेंटरों पर लगेगी वैक्सीन

बाल चिकित्सालय मेडिकल कॉलेज रेलवे अस्पताल सैलाना ताल नामली पिपलौदा आलोट जावरा बिलपांक धामनोद रावटी बाजना सुखेड़ा खारवाकला

इंतजाम किए जा रहे हैं
^कोरोना वैक्सीन को लेकर तैयारियां की जा रही हैं। पहले फ्रंटलाइन वर्करों को वैक्सीन लगेगी। इसके लिए इंतजाम सुनिश्चित किए जा रहे हैं। ड्राय रन हो चुका है, इसमें आने वाली परेशानियों को भी देखा जा रहा है।
गोपालचंद्र डाड, कलेक्टर, रतलाम

जिले में 18 नए पॉजिटिव, अब कुल संक्रमित 4228

रतलाम | जिले में मंगलवार को 18 नए पॉजिटिव मिले हैं। इसी के साथ अब कुछ संक्रमितों की संख्या 4228 हो गई। नए संक्रमितों में धामनोद की 21 वर्षीय युवती, ग्राम बिबड़ौद के 65 वर्षीय पुरुष, रामगढ़ की 85 वर्षीय महिला, 90 वर्षीय पुरुष, नामली की 85 वर्षीय महिला, पिपलौदा की 52 वर्षीय महिला, रेलवे कॉलोनी की 40 वर्षीय महिला, मित्र निवास कॉलोनी के 35 वर्षीय पुरुष, वेद व्यास कॉलोनी के 52 वर्षीय पुरुष, अंबिका नगर के 35 वर्षीय पुरुष, सदर बाजार बड़ावदा के 80 वर्षीय पुरुष, अरिहंत परिसर की 55 वर्षीय महिला, गंगासागर की 61 वर्षीय महिला, दीनदयाल नगर की 28 वर्ष की महिला, सुमंगल गार्डन के 26 वर्षीय पुरुष, सुयोग परिसर के 63 वर्षीय पुरुष, मिड टाउन की 25 वर्षीय महिला व इंदिरा नगर के 36 वर्षीय पुरुष शामिल हैं। जिले में एक्टिव केस 155 हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser