पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आम आदमी पर मार:क्वालिटी खराब, फिर भी थोक में 38 रु. किलो तक बिक रहा प्याज

रतलाम18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्याज की क्वालिटी खराब होने के बावजूद थोक मंडी में प्याज 20 से 35 रुपए प्रतिकिलो बिक रहा है। भाव पिछले साल से दोगुना हैं। बढ़ोतरी की वजह मंडी में प्याज की आवक पिछले साल से आधी होना है। पिछले साल जहां आवक इस समय 5000 कट्‌टे (प्रति कट्टे 50 किलो) थी। वहीं अभी 1500 कट्टे के आसपास ही है। इससे भाव में तेजी है। पिछले साल इस समय प्याज की कीमत 8 से 20 रुपए प्रतिकिलो थी। वहीं फुटकर बाजार की बात करें तो फुटकर में प्याज 25 से 50 रुपए प्रतिकिलो तक बिक रहा है। कारोबारियों के मुताबिक अगले महीने से मंडी में नए प्याज की आवक शुरू होगी तब भाव में राहत मिलेगी।

रतलाम मंडी से ज्यादा भाव लासलगांव मंडी में
महाराष्ट्र की लासलगांव मंडी के आधार पर प्याज के भाव तय होते हैं। गुरुवार को लासलगांव मंडी में प्याज के भाव 25 से 41 रुपए प्रतिकिलो रहे। जबकि रतलाम की मंडी में 20 से 38 रुपए प्रति क्विंटल रहे।
पिछले साल की तुलना में इस बार ज्यादा बोवनी हुई
इस साल पिछले साल से ज्यादा प्याज की बोवनी हुई। पिछले साल 6900 हेक्टेयर में प्याज की बोवनी हुई थी। जबकि इस बार 7600 हेक्टेयर में प्याज की बोवनी हुई है। मार्च से प्याज की आवक शुरू हो जाएगी।

नई फसल के आने तक महंगे प्याज से ही पड़ेगा पाला, कम आवक से तेजी की स्थिति

प्याज के प्रमुख कारोबारी मोहनलाल मुरलीवाला ने बताया कि इस साल मंडी में आवक बहुत कम है। इससे प्याज के भाव तेज हैं। 10 मार्च के बाद से प्याज की नई फसल आना शुरू हो जाएगी। इससे भाव में राहत मिल सकती है। संघर्षशील प्याज एवं लहसुन मंडी व्यापारी संघ के निलेश बाफना ने बताया कि आवक बहुत कम है। मंडी में जो भी प्याज आ रहा है वो आसपास के गांवों से आ रहा है। वहीं नई फसल आने में देर है। इससे प्याज के भाव में तेजी बनी हुई है।

जिले में लोकल प्याज आ रहा

रतलाम, उज्जैन और धार के गांवों में जनवरी में बारिश हुई। इससे 20 से 25 फीसदी तक फसल प्रभावित हुई है। वहीं बारिश के कारण तापमान कम रहा। इससे फसल नहीं पक पाई। इससे फसल लेट आ रही है। रतलाम में जो भी प्याज आ रहा है वो फिलहाल आसपास के गांवों से लोकल आ रहा है। लासलगांव और नासिक मंडी का प्याज फिलहाल नहीं आ रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें