पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धोखाधड़ी:राशन दुकान के सेल्समैन ने पांच लाख रुपए की हेराफेरी की

रतलाम14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 9.43 लाख का राशन बेचा पर 4.33 लाख रुपए की राशि ही जमा कराई

बिबड़ौद की उचित मुल्य की दुकान के सेल्समैन ने राशन और केरोसिन बेचकर 2019-20 में 5 लाख से अधिक रुपयों की हेरफेर कर दी। सहकारिता संस्था के प्रबंधक ने हिसाब चेक किया तो पता चला कि दुकान से 9,43,335 रुपए कीमत का राशन और केरोसिन बिका परंतु सेल्समैन ने नागरिक सहकारी बैंक में 4,33,720 रुपए ही जमा करवाए। 5,09,615 रुपए जमा करवाने के लिए संस्था के प्रबंधक ने कई बार नोटिस दिए। रुपए जमा नहीं करवाने पर दीनदयाल नगर थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई। पुलिस ने आरोपी सेल्समैन को गिरफ्तार कर गुरुवार को न्यायालय में पेश किया जहां से जेल भेजने के आदेश हुए। एसआई विजय सागरिया ने बताया समता सिटी उकाला रोड निवासी क्षितिज पिता नंदकिशोर ठाकुर 1 अगस्त 2009 से बिबड़ौद दुकान के सेल्समैन के रूप में पदस्थ है। दुकान का राशन और केरोसिन बेचकर वह कुछ रुपए जमा करवाता और कुछ अपने पास रख लेता था। हिसाब में गड़बड़ी मिलने पर उसे सेल्समैन पद पर काम करने से रोक दिया था। विपणन एवं प्रक्रिया सहकारिता संस्था मर्यादित रतलाम के प्रबंधक रामगोपाल शर्मा ने पुलिस को बताया संस्था ग्रामीण क्षेत्र में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत छह शासकीय उचित मूल्य की दुकानों का संचालन हरथली, सागोद, पलसोड़ी, रामपुरा, राजपुरा और बिबड़ौद में संचालित करती है। बिबड़ौद दुकान के रिकार्ड का अवलोकन किया तो 28 फरवरी 2019 से 1 अप्रैल 2019 तक दुकान से उपभोक्ताओं को 9,43,335 रुपए का सामान विक्रय किया इसमें 2,83,716 रुपए कीमत का केरोसिन शामिल है। सेल्समैन ने कुल 4,33,720 रुपए ही जमा करवाए। शेष 509615 रुपए जमा करवाने के लिए सेल्समैन क्षितिज ठाकुर को नोटिस दिए। रुपए नहीं जमा नहीं करवाने पर प्रबंधक शर्मा ने सेल्समैन के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करवाई।

ये है प्रक्रिया
प्रबंधक शर्मा ने बताया प्रति माह एमपी स्टेट सिविल सप्लाय कार्पो. के माध्यम से पीडीएस सामग्री (खाद्यान्न) वितरण हेतु तथा केरोसिन वितरण हेतु आपूर्ति थोक उपभोक्ता भंडार द्वारा की जाती है। उक्त दुकानों पर नियुक्त सेल्समैन द्वारा नियमानुसार उपभोक्ताओं को खाद्यान्न और केरोसिन वितरित कर प्राप्त राशि एकत्र कर प्रति तीसरे दिन संस्था को जमा करवाई जाती है। प्रबंधक द्वारा दुकानदारों से उक्त राशि प्राप्त कर जिला सहकारी केंद्रीय बैंक में संस्था के करंट अकाउंट में जमा करवाई जाती है। आरोपी सेल्समैन ने हिसाब में हेरफेर कर राशि कम जमा करवाई। स्टॉक निल बताने पर हिसाब चेक किया तो गड़बड़ी सामने आई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें