कोरोना पॉजिटिव के बढ़ते केस / बड़नगर में बेकाबू कोरोना पर रिचर्स कर रहा रतलाम मेडिकल कॉलेज

Ratlam Medical College is recharging on the uncontrollable corona in Badnagar
X
Ratlam Medical College is recharging on the uncontrollable corona in Badnagar

  • डॉक्टर बोले- लोकल ट्रांसमिशन से ही फैल रहा कोरोना
  • सबसे बड़ा कारण- संकरी गलियां और बड़े-बड़े परिवार

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

रतलाम. रतलाम से 55 किमी दूर बड़नगर में कोरोना बेकाबू हो चुका है।, 50 हजार की जनसंख्या वाले उज्जैन तहसील के इस नगर में कोरोना के 72 मामले सामने आ चुके हैं। मामले की गंभीरता को देख क्षेत्रीय संयुक्त संचालक ने रतलाम मेडिकल कॉलेज को कोरोना पॉजिटिव के बढ़ते केस की जांच करने का जिम्मा सौंपा है। इधर, कॉलेज के डॉक्टरों ने जांच शुरू कर दी है। डॉक्टरों के मुताबिक प्रारंभिक जांच में कोरोना के ज्यादा केस मिलने का कारण बड़े-बड़े परिवार व सकरी गलियां होना सामने आया है।

बड़नगर के पॉजिटिव मामलों की जांच कॉलेज के एसोसि‍एट प्रोफेसर डॉ. ध्रुवेंद्र पांडेय, कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के सांख्यिकीविद डॉ. लोकेंद्रसिंह कोट कर रहे हैं। कॉलेज का दल प्रारंभिक जानकारी लेने के लिए बड़नगर गया था। डॉ. धुवेंद्र पांडेय ने बताया अब तक मिले पॉजिटिव केस में तीन लोगों की मौत हुई है, तो वहीं दो अन्य मृत्यु के मामले में सैंपल नहीं लिए जा सके थे। केस स्टडी में सामने आया है कि जिन लोगों की मौत हुई थी, उन्हें पहले से ही कोई ना कोई बीमारी रही है, ऐसे में संक्रमित होने के बाद उनकी स्थिति गंभीर हो गई थी। हेल्थ स्टाफ से मिलकर वहां स्थिति कंटेनमेंट, क्वारंटाइन, कांटेक्ट ट्रेसिंग करने के तरीके आदि को लेकर जानकारी ली है। अब तक की जांच में हेल्थ स्टाफ का काम ठीक ही रहा है।

अब तक हेल्थ स्टाफ से मिलकर वहां स्थिति कंटेनमेंट, क्वारंटाइन, कांटेक्ट ट्रेसिंग के तरीके देखे

  • बड़नगर में कई ऐसे परिवार हैं जो संयुक्त रूप से रह रहे हैं, अब तक सामने आए मामलों में ज्यादातर ऐसे ही परिवार के लोग हैं।
  • क्षेत्र में कई इलाके ऐसे हैं जहां बहुत छोटी-छोटी व संकरी गलियां हैं, ऐसे में पड़ोसी एक दूसरे के संपर्क में आसानी से आते हैं।
  • ज्यादातर मामलों में लक्षण सामने नहीं आए है। हालांकि, इससे पता चलता है कि कांटेक्ट ट्रेसिंग में ऐसे केस सामने आए हैं जो अच्छी बात है।

आज फिर जाएगा दल, 5 दिन में देंगे रिपोर्ट  
मेडिकल कॉलेज का दल शनिवार को फिर बड़नगर जाएगा। वहां, कोविड केयर सेंटर, क्वारंटाइन सेंटर को देखा जाएगा। साथ ही कंटेनमेंट एरिया में जाकर वहां रहने वाले परिवारों से भी चर्चा की जाएगी। इसके बाद अध्ययन के आधार पर रिपोर्ट बनाकर 5 दिन में क्षेत्रीय संयुक्त संचालक उज्जैन काे देंगे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना