पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रिंटर की समस्या हल नहीं हुई:पंजीयक कार्यालय का सर्वर डाउन, एक भी रजिस्ट्री नहीं हुई

रतलाम3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दिनभर इंतजार के बाद लोगों को लौटना पड़ा वापस, अब आज होगी रजिस्ट्री

प्रिंटर की समस्या अभी पूरी तरह से हल नहीं हो पाई कि पंजीयक विभाग में मंगलवार को सर्वर की दिक्कत शुरू हो गई है। सर्वर डाउन होने से दिनभर में एक भी रजिस्ट्री नहीं हुई। इससे लोगों को परेशानी हुई और उन्हें बगैर रजिस्ट्री के ही वापस लौटना पड़ा। सबसे ज्यादा दिक्कत आसपास के गांवों से आने वाले लोगों को हुई। वैसे तो पंजीयक विभाग में सुबह 10.30 बजे से ही रजिस्ट्री होना शुरू हो जाती है। ऐसे में सर्विस प्रोवाइडरों द्वारा बताए समय पर लोग विभाग में पहुंच गए। यहां पहुंचने पर पता चला कि सर्वर डाउन है। लोग दिनभर इंतजार करते रहे लेकिन सर्वर चालू नहीं हुआ। दोपहर में पता चला कि पूरे प्रदेश की यही स्थिति है और सर्वर डाउन होने से रजिस्ट्रियां नहीं होंगी। इससे लोग बगैर रजिस्ट्री कराए ही वापस लौट गए। अब ये सभी रजिस्ट्री बुधवार को होगी। इससे बुधवार को लोगों को फिर विभाग में आना पड़ेगा। चूंकि मंगलवार की रजिस्ट्री बुधवार को होगी। इससे बुधवार के दिन जो लोग रजिस्ट्री कराने पहुंचेंगे। उन्हें भी दिक्कत आएगी और उनका स्लाट अब गुरुवार को ही बुक हो पाएगा। विभाग का सर्वर डाउन रहने से आए दिन लोगों को परेशान होना पड़ता है और उन्हें वापस लौटना पड़ता है। बावजूद व्यवस्था में कोई सुधार नहीं हो रहा है। हालांकि विभाग दावा कर रहा कि अपग्रेडेशन का काम चलने से सर्वर डाउन था। बुधवार से अब सर्वर की समस्या नहीं आएगी।

प्रिंटर की समस्या को लेकर सर्विस प्रोवाइडर मिले जिला पंजीयक से
प्रिंटर खराब होने से आलोट और जावरा के प्रिंटर से प्रिंट निकाल रहे हैं। मंगलवार को सर्विस प्रोवाइडर जिला पंजीयक से मिले और समस्या बताई। इस पर उन्होंने भोपाल में जानकारी देने को कहा। साथ ही कहा कि जल्द ही आपकी समस्या दूर की जाएगी।

अब सिस्टम को अपग्रेड कर एक्सप्लोअर लोड कर रहे
जिला पंजीयक प्रभात वाजपेयी ने बताया कि सर्वर को अपग्रेड कर एक्सप्लोअर 11 लोड किया जा रहा है। रुक-रुक कर सर्वर चलता भी रहा। चूंकि अब सिस्टम अपग्रेड हो गया है तो बुधवार से दिक्कत नहीं आएगी और रजिस्ट्रियां स्मूथ रूप से होंगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser