पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ratlam
  • Registry In The Name Of Woman Will Be Benefited, Only Two Percent Will Be Stamp Duty, CM Announced On International Women's Day

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रजिस्ट्री में मिलेगी राहत:महिला के नाम पर रजिस्ट्री कराने पर फायदा, दो फीसद ही लगेगी स्टॉम्प ड्यूटी, सीएम ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर की थी घोषणा

रतलाम11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • महिला के नाम रजिस्ट्री कराने पर 3 की जगह 1 फीसदी पंजीयन शुल्क लगेगा, जारी हुआ नोटिफिकेशन

महिला के नाम पर रजिस्ट्री कराने पर 1 फीसदी पंजीयन शुल्क लगेगा। वाणिज्यिककर विभाग ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इससे 10 लाख के प्लाॅट की रजिस्ट्री महिला के नाम पर कराने पर 20 हजार रुपए की बचत होगी। 7 साल बाद एक बार फिर महिला के नाम पर रजिस्ट्री कराने पर यह छूट मिलने लगी है। अभी महिला व पुरुष के नाम पर रजिस्ट्री कराने पर एक समान दर 12.50% ड्यूटी लगती है।

इसमें 9.50 फीसदी स्टाॅम्प ड्यूटी और 3 फीसदी पंजीयन शुल्क लेकिन अब महिला के नाम पर रजिस्ट्री कराने पर दो फीसदी पंजीयन शुल्क घटा दिया है। इससे अब एक फीसदी शुल्क ही लगेगा। इससे रजिस्ट्री कराने पर रजिस्ट्री शुल्क अब 10.50 फीसदी लगेगा। इसके पहले वर्ष 2014 तक भी छूट मिलती थी और रजिस्ट्री शुल्क कम लगता था। अब 7 साल बाद फिर महिलाओं के नाम पर रजिस्ट्री कराने पर छूट मिलेगी। गौरतलब है कि 8 मार्च महिला दिवस पर सीएम शिवराजसिंह चौहान ने महिला के नाम पर रजिस्ट्री कराने पर दो फीसदी छूट का ऐलान किया था। अब इसके आदेश जारी हुए हैं।

अब महिला के नाम पर रजिस्ट्री कराने पर इस तरह मिलेगा आपको फायदा
10 लाख रुपए के प्लाॅट की रजिस्ट्री महिला के नाम पर कराने पर अभी 9.50 फीसदी स्टाॅम्प ड्यूटी और 3 फीसदी पंजीयन शुल्क मिलाकर 12.50 फीसदी रजिस्ट्री का शुल्क लगता है। इससे रजिस्ट्री पर 1.25 लाख रुपए खर्च होते हैं। अब रजिस्ट्री कराने पर स्टाम्प ड्यूटी तो 9.50 फीसदी ही लगेगी लेकिन पंजीयन शुल्क 1 फीसदी लगेगा। इससे रजिस्ट्री पर 10.50 फीसदी शुल्क लगेगा। इससे महिला के नाम पर रजिस्ट्री कराने पर 1.05 लाख रुपए खर्च होंगे।

इस फैसले के बाद महिला के नाम पर रजिस्ट्री का ग्राफ फिर बढ़ेगा
7 साल पहले जब महिलाओं के नाम पर रजिस्ट्री पर छूट मिलती थी तब 70 फीसदी रजिस्ट्री महिलाओं के नाम पर होती थी। इसके बाद यह छूट खत्म हो गई थी तो पुरुष के नाम पर रजिस्ट्री का आंकड़ा बढ़ गया था और 70 फीसदी रजिस्ट्री पुरुषों के नाम पर होने लगी थी। अब महिलाओं के नाम पर रजिस्ट्री होने की संख्या फिर बढ़ जाएगी और महिलाओं की भीड़ उमड़ने लगेगी।

आदेश आ गए हैं, अब महिलाओं के नाम पर रजिस्ट्री कराने पर एक फीसदी पंजीयन शुल्क लगेगा : जिला पंजीयक प्रभात वाजपेयी ने बताया महिला के नाम पर रजिस्ट्री कराने पर अब पंजीयन शुल्क में दो फीसदी की छूट मिलेगी। इसके आदेश आ गए हैं। अब इसके अनुसार ही रजिस्ट्री में छूट मिलेगी।

वह सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं

सवाल- दस लाख रुपए का प्लाॅट खरीदा तो तो कितनी बचत होगी। जवाब- गाइडलाइन के हिसाब से 20 हजार रुपए की बचत होगी। सवाल- 25 लाख रुपए का मकान खरीदा तो कितना फायदा होगा। जवाब- यदि कंस्ट्रक्शन सहित 25 लाख रुपए का मकान है तो रजिस्ट्री कराने पर 50 हजार रुपए की बचत होगी। सवाल- यदि स्लॉट पहले से बुक है तो मुझे फायदा मिलेगा। जवाब- नहीं मिलेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें