पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ratlam
  • Relief To Crops Due To Rain On Tuesday Night, Half An Inch Of Rain In The District In 24 Hours, Still Waiting For Rain

मंगलवार रात हुई बारिश से मुरझाई फसलों को मिला जीवन:मंगलवार रात हुई बारिश से फसलों को मिली राहत,24 घंटो में जिले में आधा इंच बारिश , झमाझम बारिश का अब भी इन्तजार

रतलाम5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

रतलाम जिले में मंगलवार रात हुई बारिश से एक बार फिर किसानों की उम्मीद जाग उठी है। शनिवार रात 12 बजे से जिले के ग्रामीण अंचल में हुई बारिश से मुरझा रही फसलों को नया जीवनदान मिला है। रतलाम जिले के ताल क्षेत्र के अलावा सभी ब्लॉक में हलकी बारिश दर्ज की गई है। जिले में अब कुल 9 इंच वर्षा रिकॉर्ड की गई है । गौरतलब है कि 30 जून तक जिले में 90% सोयाबीन की बुवाई हो चुकी थी। लेकिन जुलाई महीने में बारिश की लंबी खेंच से किसानों के चेहरे पर फसलों के ख़राब होने की चिंता नजर आने लगी थी। कई गांव में बारिश के लिए पूजा अर्चना और टोटकों का दौर भी शुरू हो चुका था । जिसके बाद रात में हुई आधे घंटे की बारिश ने फसलों को राहत देने का काम किया है।

दरअसल मानसून की जल्दी आमद के बाद रतलाम जिले में किसानों की बुवाई का कार्य 90% तक पूर्ण हो चुका था। लेकिन बीते 15 दिनों से बारिश नहीं होने से फसलों को नुकसान होने लगा था। लेकिन अब एक बार फिर मानसून की सक्रियता रतलाम जिले सहित पश्चिमी मध्य प्रदेश के जिलों में दिखाई देने लगी है। मंगलवार रात रतलाम जिले में आधे घंटे की बारिश फसलों को राहत मिली है। कृषि विभाग के उपसंचालक जीएस मोहनिया ने बताया कि हल्की बारिश होने से खेतों में सोयाबीन की फसल के लिए पर्याप्त नमी बन गई है। वहीं आगामी दो-तीन दिनों में बारिश होने का पूर्वानुमान मौसम विभाग द्वारा प्राप्त हुआ है। बहरहाल जिले में अब भी मानसून की झमाझम बारिश का इन्तजार बना हुआ है ।

मौसम विभाग के अनुसार जिले में आगामी 2 -3 दिनों में हो सकती है झमाझम बारिश

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में रतलाम जिले सहित पश्चिमी मध्य प्रदेश में भी बारिश होने के आसार हैं। जिले में 22 जुलाई से 25 जुलाई तक बारिश होने के आसार बने हुए है ।