पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

टीका उत्सव:18+ वालों के लिए स्लॉट बुकिंग जरूरी नहीं, एक दिन में 12 हजार डोज लगाने का प्लान

रतलामएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रतलाम को दो खेप में 1.5 लाख टीके मिलेंगे

यदि आप अब तक वैक्सीन नहीं लगवा पाए हैं। भीड़ देखकर केंद्रों से लौट रहे हैं, तो यह खबर आपके काम की है। ऐसा इसलिए क्योंकि, दो दिन बाद वैक्सीनेशन आठ गुना बढ़ा दिया जाएगा। रतलाम को एक साथ 83,130 वैक्सीन मिल रही है। इसे 7 दिन में खत्म करना है, यानी एक दिन में 12 हजार से ज्यादा डोज लगाए जाएंगे।

रतलाम में 21 जून से बड़े पैमाने पर वैक्सीनेशन किया जाएगा। राज्य स्तर से 7 दिन में 83 हजार लोगों को वैक्सीन लगाना तय किया है। 7 दिनों में 1.5 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। अभी पहली खेप में 83 हजार टीके लगेंगे। ये खत्म होने पर दूसरी खेप मंगवाई जाएगी। टीकाकरण के दौरान 22 व 29 जून को वैक्सीन नहीं लगेगी। मंगलवार होने से नियमित टीकाकरण होगा।

अभी एक दिन में सिर्फ 1500 टीके ही लग रहे हैं, इससे केंद्रों पर भीड़ रहती है

रतलाम शहर में 60 हजार, ग्रामीण में 90 हजार डोज-
रतलाम में 1.5 लाख लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए योजना तैयार हो चुकी है। शहर में 60 हजार लोगों को टीके लगाएंगे, ग्रामीण में 20 हजार, जावरा और पिपलौदा में 30 हजार, आलोट में 20 हजार और सैलाना में 20 हजार लोगों को टीके लगाए जाएंगे।

जनप्रतिनिधि को बनाएंगे प्रेरक, वेस्टेज की होगी निगरानी

  • इस बार के वैक्सीनेशन में वेस्टेज पर विशेष जोर है
  • वेस्टेज रोकने के लिए रोज निगरानी की जाएगी
  • कम वेस्टेज वाले जिले को शासन स्तर पर सम्मानित करेंगे।
  • लोगों को केंद्र तक लाने के लिए प्रेरक बनेंगे, जनप्रतिनिधि शामिल रहेंगे। जिससे अभियान तेज हो।

18+ वाले 7 लाख लोगों को लगना है,
1 लाख भी नहीं हुए जिले में 18+ के लोगों का टीकाकरण सबसे कम है। 7 लाख से ज्यादा लोगों को टीके लगाए जाना है, 67 हजार लोगों को वैक्सीन लगी है। मुख्य फोकस इसी वर्ग पर है, युवा उत्साहित है, उन्हें वैक्सीन लगाने का मौका नहीं मिल रहा है। 45+ के लोगों का भी अभी 30 प्रतिशत ही वैक्सीनेशन हुआ है।

रतलाम शहर के हर वार्ड स्तर पर लगेंगे टीके
इधर, कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने गुरुवार शाम को वीसी ली। सभी एसडीएम को माइक्रोप्लानिंग का कहा है। शहर में हर एक वार्ड मंे टीकाकरण केंद्र की सुविधा दी जाएगी। ग्रामीण क्षेत्र के लिए एसडीएम कार्ययोजना बनाएंगे। कलेक्टर ने 7 दिन में 1.5 लाख लोगों को टीके लगाने काे कहा।

तैयार है माइक्रो प्लानिंग -
21 जून से बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन की प्लानिंग है। लक्ष्य से ज्यादा लोगों को टीके लगे। -कुमार पुरुषोत्तम, कलेक्टर
ज्यादा लोगों को लगे वैक्सीन
^ सभी को वैक्सीन लगाना प्राथमिकता में है। बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन हो रहा है। ज्यादा से ज्यादा को वैक्सीन लगाई जाएगी। डॉ. प्रभाकर ननावरे, सीएमएचओ

खबरें और भी हैं...