पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कायाकल्प अभियान:स्टाफ नर्स में प्रसूति संबंधी नवीनतम तकनीकी खामियां देखने को मिलीं

रतलामएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का राज्य स्तरीय दल ने किया निरीक्षण

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का कायाकल्प को लेकर राज्य व जिला स्तरीय दल ने निरीक्षण किया। यहां जैविक कचरा निपटान तथा स्टाफ नर्स को प्रसूति की नवीनतम तकनीकी की कमियां देखने को मिली। कायाकल्प अभियान के तहत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया गया। इसमें स्वच्छता सहित विभिन्न उपकरणों के रख-रखाव आदि का परीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान निर्धारित नियमानुसार लेबर रूम, कचरा निपटान तथा अन्य बिंदुओं की जांच की गई। केंद्र में प्रतिमाह 70 से ज्यादा डिलीवरी होती है। ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर डॉ. योगेंद्रसिंह गामड़ ने बताया कि शाजापुर की मेडिकल ऑफिसर डॉ. स्वप्निला पवनीकर व स्टाफ नर्स किरण पनडोले ने जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ. अजहर अली के साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया डिलीवरी की प्राथमिकताओं के संबंध में कुछ कमियां पाई गई हैं जिनका निर्देशानुसार सुधार किया जाएगा। डिलीवरी रूम में प्री मैच्योर जन्म वाले बच्चों को रखने के लिए वार्मर उपकरण चालू नहीं था, इसको लेकर भी निर्देश दिए गए हैं। इसके पूर्व भी आंतरिक परीक्षण जून 2019 में किया गया था, जिसमें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को 100 में से 55 अंक मिले थें, इसके बाद 3 नवंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किए गए निरीक्षण में 75 अंक मिले थे। अब 80 से ज्यादा अंक के साथ अवाॅर्ड मिलने की संभावना है। जिला स्वास्थ्य कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अजहर अली ने बताया जिले के पिपलौदा सहित नाम‍ली, खारवाकला, सैलाना, बाजना व ताल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का भी परीक्षण किया जाएगा। पिपलौदा में बायोलॉजिकल वेस्ट तथा वार्मिंग उपकरण के अतिरिक्त किसी प्रकार की कोई कमी नहीं पाई गई है। यहां की व्यवस्थाओं तथा उपकरणों के रखरखाव पर टीम ने संतोष व्यक्त किया है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के कायाकल्प काे लेकर अधिकारियाें से की चर्चा

पिपलौदा | नगर में विकास की विभिन्न संभावनाओं को देखते हुए विधायक डॉ. राजेंद्र पांडेय ने क्षेत्र के प्रशासनिक अमले के साथ पैदल भ्रमण किया। उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहित अन्य सुधारों के दिशा निर्देश दिए। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को प्राथमिकता में रखते हुए विधायक डॉ. पांडेय ने कायाकल्प करने की योजना पर अफसरों के साथ विचार विमर्श किया। अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदार, जनपद पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी, मुख्य नपा अधिकारी के साथ विधायक डॉ.पांडे ने नगर के विभिन्न स्थानों पर पैदल भ्रमण कर नगर की आवश्‍यकता के अनुरूप विकास की संभावनाओं वाले क्षेत्रों को स्‍वयं परखा। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की विभिन्न आवश्यकताओं को देखते हुए ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर डॉ. योगेंद्रसिंह गामड़ से चर्चा की। जनपद पंचायत की सीईओ अल्फिया खान तथा मुख्य नपा अधिकारी आरती गरवाल को निर्देश दिए। वहीं नाका नंबर 1 से रोजड़ी नदी की पुलिया तक की सड़क के क्षेत्र के सौंदर्यीकरण के प्रस्ताव पर योजना प्रस्तुत करने के निर्देश अनुविभागीय अधिकारी राहुल धोटे ने सीएमओ को निर्देशित किया। विधायक के साथ केश शिल्पी बोर्ड के पूर्व संचालक अतुल गौड़, पूर्व पार्षद प्रफुल्ल जैन, नारायण धनगर सहित अन्य मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें