• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ratlam
  • Subhashnagar Flyover Incomplete Because Water Line Shifting And Compensation Of 9 Crores Left

लेटलतीफी:सुभाषनगर फ्लाईओवर अधूरा क्योंकि पानी की लाइन शिफ्टिंग और मुआवजे के 9 करोड़ बाकी

रतलाम17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
इस तरह खंडहर की तरह अधूरा पड़ा है सुभाष नगर फ्लाईओवर का काम। फोटो-चिंटू मेहता - Dainik Bhaskar
इस तरह खंडहर की तरह अधूरा पड़ा है सुभाष नगर फ्लाईओवर का काम। फोटो-चिंटू मेहता

गौर से देखिए ये फोटो सुभाष नगर फ्लाईओवर नहीं बल्कि उसके खंडहर का है, जो लगभग डेढ़ साल से ऐसे ही अधूरा पड़ा है। वह भी सिर्फ इसलिए क्योंकि 9 करोड़ रुपए का रिवाइज एस्टीमेट को मंजूरी नहीं मिल पा रही है। योजना में बदलावों के बीच बजट की पहली खेप खत्म हो चुकी है। बिल पास नहीं होने से ठेकेदार ने भी काम लगभग बंद कर दिया है।

सुभाष नगर समेत आसपास की 12 कॉलोनियों के 18 हजार से ज्यादा रहवासी परेशानियों वाली जिंदगी जीने को मजबूर हैं। बावजूद इसके विकास के लिए खजाना खोलने का दावा करने वाली सरकार, उसके अफसर और जनप्रतिनिधियों को इससे कोई लेना-देना नहीं है। कांग्रेस सरकार की इस लेतलाली और नागरिकों की समस्याओं के निराकरण को लेकर जन आंदोलन करने की तैयारी में है।

शनिवार को शहर कांग्रेस अध्यक्ष महेंद्र कटारिया, नगर निगम नेता प्रतिपक्ष शांतिलाल वर्मा, रजनीकांत व्यास, ब्लाॅक अध्यक्ष कमरुद्दीन कछवाय, क्षेत्रीय पार्षद फखरुद्दीन मंसूरी ने रहवासियों के साथ बैठकर रणनीति बना ली है। दो-तीन दिन में फ्लाईओवर को लेकर सरकार ने कदम नहीं उठाए तो अगले सप्ताह कभी भी आंदोलन खड़ा हो जाएगा।

यह है सबसे बड़ी रूकावट
2016 में प्रोजेक्ट बना था, तब दोनों तरफ आरई की दीवार बनना थी, अब रिटेनिंग वाल बन रही, रपट का आधार ठोस बनने की बजाए दोनों तरफ तीन-तीन अंडर पास बन रहे। वहीं बिजली लाइन शिफ्टिंग का खर्च 38 लाख से बढ़कर 2.35 करोड़, पानी लाइन डालने का खर्च 1 करोड़ से बढ़कर 1.25 करोड़ हो गया, मुआवजा राशि भी 12 करोड़ से 13 करोड़ हो गई। इससे फ्लाईओवर की लागत 9 करोड़ रुपए ज्यादा होकर 25 करोड़ से बढ़कर लगभग 34 करोड़ हो गई है।

रिवाइज एस्टीमेट का अप्रूवल मिलते ही काम होगा
इंपार्वड फाइनेंशियल कमेटी की बैठक नहीं हो पा रही। फायनेंस और पीडब्ल्यूडी के प्रमुख सचिव साथ बैठेंगे तब रिवाइज एस्टीमेट पास होगा। अप्रूवल मिलते ही काम तेज कर देंगे। -आरके गुप्ता, एसडीओ-सेतु विकास निगम

करीब डेढ़ साल से सुभाषनगर फ्लाईओवर का काम बंद है। परेशान रहवासियों के साथ बड़ा आंदोलन करेंगे। फिर भी कोई असर नहीं हुआ तो जनहित में चरण बद्ध आंदोलन छेड़ेंगे। -महेंद्र कटारिया, शहर कांग्रेस अध्यक्ष

खबरें और भी हैं...