पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ratlam
  • Taxpayers With A Turnover Of More Than 5 Crore Rupees Got 15 Days Or Less Than 5 Crores For A Month

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इनकम टैक्स रिटर्न:5 करोड़ रुपए से अधिक के टर्नओवर वाले करदाताओं को 15 दिन तो 5 करोड़ से कम वालाें को एक महीने की मोहलत मिली

रतलाम9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वित्त मंत्रालय ने आखिरी तारीख बढ़ाने के साथ ही जीएसटी रिटर्न की तारीख बढ़ाई

वित्त मंत्रालय ने इनकम टैक्स रिटर्न की आखिरी तारीख बढ़ाने के साथ ही जीएसटी रिटर्न की भी आखिरी तारीख बढ़ाने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। ऐसे करदाता जिनका टर्नओवर 5 करोड़ रुपए या अधिक है उन्हें मार्च एवं अप्रैल के 3 बी रिटर्न भरने में 15 दिन की राहत दी है। वहीं 5 करोड़ से कम टर्नओवर वाले करदाताओं को मार्च एवं अप्रैल के 3 बी रिटर्न फाइल करने के लिए 30 दिन का समय दिया है।

कर सलाहकार परिषद के पूर्व अध्यक्ष राकेश भटेवरा ने बताया कि कोरोना के कारण लॉकडाउन होने से जीएसटी रिटर्न की आखिरी तारीख बढ़ाने की मांग की जा रही थी। इस पर वित्त मंत्रालय ने अब जाकर आखिरी तारीख बढ़ाने का नोटिफिकेशन जारी किया है।

करदाताओं को यूं मिली मियाद

5 करोड़ रुपए से अधिक टर्नओवर वाले करदाताओं को देरी के पहले 15 दिन के लिए 9 फीसदी एवं इसके बाद 18 फीसदी ब्याज देना होगा। वहीं 5 करोड़ से कम टर्नओवर होने पर देरी के प्रथम 15 दिन ब्याज नहीं देना होगा एवं उसके पश्चात अगले 15 दिन 9 प्रतिशत ब्याज देना होगा तत्पश्चात 18 प्रतिशत ब्याज देना होगा।

जो होना चाहिए था लेकिन नहीं हुआ

जीएसटीआर-1 की मार्च माह की अंतिम तारीख नहीं बढ़ाई गई है। इस कारण से इनपुट क्रेडिट का मिसमैच होने से चालान भरना पड़ेगा।

ऐसे समझें ये राहत

5 करोड़ रुपए से अधिक टर्नओवर वाले करदाता को मार्च माह का 3 बी रिटर्न 20 अप्रैल तक करना था। वित्त मंत्रालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार ऐसे डीलर को 15 दिन की राहत दी गई है। यानी 5 मई तक मार्च का रिटर्न फाइल बिना लेट फीस किया जा सकता है लेकिन दिक्कत यह है कि शहर में फिलहाल 7 मई की सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन लगा हुआ है। इससे ज्यादा समय देना चाहिए था।

लॉकडाउन खुलने के एक महीने बाद की आखिरी तारीख रखें

थोक किराना व्यापारी संघ के संजय पारख ने बताया सरकार ने रिटर्न की आखिरी तारीख तो बढ़ा दी है, लेकिन लॉकडाउन लगा है। अभी लॉकडाउन खुलेगा या आगे बढ़ेगा इसको लेकर घोषणा नहीं की है। वहीं कई व्यापारी संक्रमित भी हो चुके हैं। वहीं सीए ऑफिस बंद हैं व अकाउंटेंट नहीं आ रहे हैं। ऐसे में यदि आखिरी तारीख नहीं बढ़ी तो लेट फीस चुकाना होंगी। हमारी मांग यही है कि जब तक लॉकडाउन रहे उसके एक महीने बाद की आखिरी तारीख रखी जाए ताकि रिटर्न भरने में दिक्कत ना हो।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें