पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ratlam
  • The Colony People Are Not Allowing The Line, Here, The National Green Tribunal's Approval Did Not Come.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सीवरेज सिस्टम में आफत:कॉलोनी वाले नहीं डालने दे रहे लाइन, इधर, नहीं आई नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की परमिशन

रतलामएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

घरों से निकलने वाले गंदे पानी को अंडरग्राउंड बाहर निकालने के लिए बनाए जा रहे सीवरेज सिस्टम की अड़चनें दूर होने का नाम नहीं ले रही हैं। एक तो अब तक आवेदन और फीस भरने के बावजूद नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) की परमिशन नहीं आई है। दूसरा, गुलमोहर, राजस्व और मंगलमूर्ति कॉलोनी के रहवासी लाइन नहीं डालने दे रहे। उधर सैलाना यार्ड में बन रहे पंपिंग स्टेशन से कस्तूरबा नगर तिराहे तक जाने वाली लाइन के लिए रेलवे परमिशन नहीं दे रहा। इस कारण फरवरी में तेजी से शुरू हुआ सीवरेज सिस्टम का काम एक बार फिर धीमा पड़ता जा रहा है। ऐसे में अब मुख्यमंत्री (4 फरवरी को आए थे) को जून तक काम पूरा करने का वादा कर चुका है, नगर निगम प्रशासन और पुलिस के सहयोग से कॉलोनियों में खुदाई करके लाइन डालने की तैयारी में हैं। होली बाद यह कोशिश भी शुरू हो जाएगी।

वर्तमान स्थिति : अभी कहां चल रहा काम

मुख्य लाइन- सबसे मुश्किल समझा जा रहा मुख्य बाजार वाले इलाके हरदेवलाला पीपली से त्रिपोलिया गेट तक 1600 मीटर डलने वाली 400 एमएम की पाइप लाइन का काम लगभग पूरा होने आया है। ठेकेदार कंपनी ने खोदी गई सड़क का रिस्टोरेशन भी शुरू कर दिया है। 15 दिन में सारा काम खत्म हो जाएगा।
पंपिंग स्टेशन - पांच बनना है। वर्तमान में गोमदड़े की पुलिया और बरबड़ में बन रहे हैं, जबकि अर्जुननगर, डोसीगांव, दीनदयाल के बनकर तैयार हैं। अगले महीने स्टेशन में पंप लग जाएंगे। बिजली कनेक्शन के लिए विद्युत मंडल को आवेदन भी कर दिया है।
होम कनेक्शन - शहर के 43279 घरों के आउटलेट सीवरेज लाइन से जोड़ना है। इसके लिए पांच घर पर एक चैंबर बन चुके। इनमें 18700 घरों के कनेक्शन भी हो गए हैं। अप्रैल में यह काम भी खत्म हो जाएगा।

सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट - करमदी रोड पर बन रहे 21 एमएलडी गंदा पानी साफ करने की क्षमता वाले एसटीपी का काम बहुत धीमा चल रहा है, जबकि खेतलपुर में बन रहे 16.5 एमएलडी क्षमता वाला 98 प्रतिशत तैयार है। दोनों में बिजली कनेक्शन हो चुके हैं। लाइन जुड़ने के बाद उपकरणों की टेस्टिंग होगी। उसके बाद एसटीपी चालू हो सकेंगे।
लाइन - 273 किमी सब ट्रंक और मैन लाइन में से अब सिर्फ 8 किमी डलना बाकी है। चांदनी चौक में काम चल रहा है। कॉलोनियों का अवरोध जल्द खत्म हो गया तो अप्रैल में यह काम भी निपट जाएगा। इसके अलावा 5150 से ज्यादा मैन होल, 11600 से ज्यादा हाउस चैंबर भी बन चुके हैं।

^काम तेजी से हो रहा है लेकिन काॅलोनियों के रहवासियों के विरोध के कारण दो जगह लाइन का काम रूका हुआ है। एनजीटी की परमिशन भी नहीं आई है। आवेदन और फीस भी भर चुके। सब कुछ ठीक रहा तो जून तक काम पूरा हो जाएंगा। संदीप बाथम, रेसीडेंट इंजीनियर वेप्कोस​​​​​​​​​​​​​​

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें