पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ratlam
  • The Last Royal Ride Of Anadi Kalpeshwar Mahadev Will Come Out In Alot This Evening, The Ride Will Be Taken Out With Simplicity Due To Corona Guidelines

रतलाम के आलोट में निकलेगी अनादि कल्पेश्वर की शाही सवारी:कोरोना गाइडलाइन की वजह से सादगी से निकाली जाएगी सवारी

रतलाम21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अनादि कल्पेश्वर महादेव - Dainik Bhaskar
अनादि कल्पेश्वर महादेव

रतलाम जिले के आलोट अनादि कल्पेश्वर महादेव की परंपरागत शाही सवारी आज शाम 4:00 बजे निकाली जाएगी। कोरोना गाइडलाइन के चलते सादगीपूर्ण तरीके से इस वर्ष की अंतिम शाही सवारी का आयोजन किया जा रहा है। उज्जैन के महाकाल की शाही सवारी की तर्ज पर ही रतलाम के आलोट में भी भगवान अनादि कल्पेश्वर महादेव की शाही सवारी निकाली जाती है। आलोट और आसपास के क्षेत्रों में इस आयोजन को लेकर धार्मिकजनों में उत्साह के साथ मायूसी भी है । हर बार भव्य अंदाज में होने वाला आयोजन कोरोना गाइडलाइन की वजह से सादगी पूर्ण तरीके से आयोजित किया जा रहा है।

दरअसल प्रतिवर्ष सावन और भादौ मास में अनादि कल्पेश्वर महादेव की चार से पांच सवारी नगर में निकाली जाती है। अंतिम सवारी के दिन नगर को दुल्हन की तरह सजाया जाता रहा है। यह सवारी देवास स्टेट के समय से नगर भ्रमण के लिए आती रही है । लगभग 56 वर्षों से इस सवारी को सुचारू रूप से निकालने के लिए एक समिति का गठन कर अंतिम सवारी को शाही रूप से निकाला जाता है। पूरे नगर में लाइट डेकोरेशन के अलावा तोरण द्वार एवं भगवा ध्वजा शंकर सवारी समिति की ओर से लगाई जाती रही है । लेकिन पिछले 2 वर्षों से कोरोना गाइडलाइन की वजह से सवारी नगर भ्रमण के लिए नहीं आ सकी है । इस वर्ष सवारी के नगर भ्रमण को लेकर लोगों में खासा उत्साह है। भगवान अनादि कल्पेश्वर की सवारी अपने पारंपरिक मार्ग से निकाली जाएगी जिसमें ढोल ताशे एवं बैंड बाजे के रहेंगे। सवारी को 4:00 बजे अनादि कल्पेश्वर महादेव मंदिर से पूजा अर्चना के बाद प्रारंभ किया जाएगा । सवारी अपने पारंपरिक मार्ग से निकलेगी । आलोट थाना पुलिस भगवान अनादि कल्पेश्वर को गार्ड ऑफ ऑनर भी देंगे। कोरोना गाइडलाइन का पालन करवाने के लिए इस वर्ष सवारी के दौरान श्रद्धालुओं को भीड़ एकत्रित नहीं करने और सवारी के पास आकर पूजा इत्यादि नहीं करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

खबरें और भी हैं...