पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ratlam
  • There Will Be Periods Of 1 Hour, Not 40 Minutes From Today, Commerce College At 9.20 And Girls College From 8 O'clock

नई शिक्षा नीति लागू:40 मिनट नहीं 1 घंटे के पीरियड होंगे आज से, कॉमर्स कॉलेज 9.20 तो गर्ल्स कॉलेज 8 बजे से

रतलाम5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • चुनौती यह : विद्यार्थियों को एक साल के लिए 40 क्रेडिट अध्ययन करना होगा

आज से कॉलेजों की शुरुआत हो रही है। इस साल कॉलेजों में क्रेडिट सिस्टम लागू किया जा रहा है। ऐसे में पहले 40 मिनट से पीरियड लगते थे, जो अब 1 घंटे के लगाए जाएंगे। इधर क्रेडिट सिस्टम के मुताबिक टाइम टेबल बनाना चुनौती भी बन रहा है, क्योंकि स्टूडेंट के मान से कॉलेजों में कमरों की कमी है। वहीं, कॉलेज का समय भी बढ़ा है।

गर्ल्स कॉलेज सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगा तो कॉमर्स कॉलेज को सुबह 9.20 बजे से लगाने की तैयारी है। कॉलेजों की शुरुआत करने के लिए मंगलवार को दिनभर तैयारियाें का दौर शाम तक चलता रहा। सबसे ज्यादा मशक्कत कक्षाओं के टाइम टेबल मैनेज करने को लेकर हुई। इस साल नई शिक्षा नीति से पढ़ाई की जाएगी। जो क्रेडिट पर आधारित होगी यानी प्रति सप्ताह अध्यापन के घंटे तय होंगे।

मुख्य विषय के लिए रहेंगे 12 क्रेडिट
क्रेडिट सिस्टम से पाठ्यक्रम अवधि मापेंगे। प्रति सप्ताह अध्यापन के घंटे रहेंगे। पहले साल में मुख्य विषय के लिए 12 क्रेडिट, गौण व वैकल्पिक विषय के लिए 6-6 क्रेडिट, वैकल्पिक व फील्ड प्रोजेक्ट के लिए 4-4 क्रेडिट व आधार पाठ्यक्रम के लिए 8 क्रेडिट का अध्ययन करना होगा। इस तरह सालभर में कुल 40 क्रेडिट रहेंगे।

प्लेसमेंट व उद्यमिता प्रकोष्ठ : महाविद्यालय में प्लेसमेंट व उद्यमिता प्रकोष्ठ का संचालन भी किया जाएगा। इसके लिए छात्रों की समिति का गठन होगा, जिसमें वर्तमान व पूर्व छात्र शामिल होंगे।

गर्ल्स कॉलेज : कोविड प्रोटोकॉल पालन करेंगे: कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आरके कटारे ने बताया सभी छात्राओं को सख्ती से कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य रहेगी। कॉलेज 8 बजे से शुरू हो जाएगा, जोकि शाम 5 बजे तक रहेगा। सुबह 8 बजे से दूसरे और तीसरे साल की कक्षा रहेगी, 11 बजे से पहले साल की कक्षा लगाई जाएगी।
साइंस एंड आर्ट्स कॉलेज : 10 दिन विद्यार्थियों को समझाएंगे नई शिक्षा नीति : कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य डॉ. वायके मिश्रा ने बताया कि शुरुआती 10 दिन पहले साल के विद्यार्थियों की ट्रेनिंग चलेगी। उन्हें नई शिक्षा नीति के बारे में समझाया जाएगा। बताया जाएगा कि किस तरह विषय का चयन करना है, स्किल डेवलपमेंट, कोर्स के बारे में आदि।
कॉमर्स कॉलेज : दो कक्षा ऑनलाइन, इसके बाद ऑफलाइन रहेगी : कॉमर्स कॉलेज के प्राचार्य राकेश माथुर ने बताया कि कॉलेज सुबह 9.20 बजे से 5 बजे तक लगाया जाएगा। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों कक्षा रहेगी।

खबरें और भी हैं...