पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सफाई की परीक्षा:इस बार 3 महीने लेट आई नई गाइडलाइन आपकी आवाज बनेगी रैंकिंग का आधार

रतलामएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 2021 में भी 6000 अंक का स्वच्छता सर्वे लेकिन चार नहीं तीन भाग में होगा सर्वेक्षण
Advertisement
Advertisement

2021 में शहर की सफाई की परीक्षा लेने कोई बाहरी टीम नहीं आएगी। सरकार ने डायरेक्ट ऑब्जरवेशन बंद कर दिया है। अब सिटीजन वाइस रैंकिंग का मुख्य आधार बनेगी। सर्वे 6000 अंक का ही होगा। स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की गाइडलाइन जारी हो गई है। 2020 के मुकाबले इसमें चार नहीं तीन भाग होंगे। सर्टिफिकेशन वाले भाग में ओडीएफ और जीएफसी के साथ इस बार वाटर प्लस सर्वे को भी जोड़ा गया है। गंदे पानी का ट्रीटमेंट और उसके वापस उपयोग की स्थिति को परखा जाएगा। सर्विस लेवल प्रोग्रेस में हर तिमाही का आकलन होगा। इसमें भी अप्रैल से जून तक की तिमाही का आकलन पूरी तरह फर्जी आंकड़ों पर होना तय है क्योंकि गाइडलाइन ही जुलाई में जारी की है। जुलाई से सितंबर की दूसरी तिमाही के भी 10 दिन गुजर चुके हैं। अभी तो अफसरों को ही नहीं पता की तिमाही का सर्वेक्षण कैसे होगा।

17 जुलाई को आ सकता है 2020 का रिजल्ट
जनवरी में हुए स्वच्छता सर्वेक्षण का रिजल्ट 17 जुलाई को आ सकता है। चार सालों से परिणाम अप्रैल-मई में घोषित होता आ रहा है। इस बार कोरोना संक्रमण को लेकर चल रहे लाॅकडाउन के कारण अब तक जारी नहीं हो पाया है। 

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की गाइडलाइन 

पहला भाग 
सर्विस लेवल प्रोग्रेस (एसएलपी)- यह 2400 अंक का होगा। अप्रैल से दिसंबर तक की प्रत्येक तिमाही में एक दर्जन से ज्यादा बिंदुओं के आधार पर रैंकिंग। पहली तिमाही 500, दूसरी 700 और तीसरी 1200 अंक की होगी।

दूसरा भाग 
सर्टिफिकेशन – यह 1800 अंक का होगा। इसमें गार्बेज फ्री सिटी के 1100, जबकि ओडीएफ व वाटर प्लस के 700 अंक रहेंगे।  वाटर प्लस के अंक गंदे पानी का कितना ट्रीटमेंट हो रहा है, उस आधार पर दिए जाएंगे।

तीसरा भाग 
सिटीजन वाइस – यह 1800 अंक को होगा। टीम द्वारा डायरेक्टर पब्लिक फीडबैक लेने के बजाए इस बार सीधे दिल्ली से लोगों से बात की जाएगी। इसके अलावा वोट फॉर सिटी एप, 1969 हेल्पलाइन, एसएस 2021 पोर्टल, स्वच्छता एप से मिलने वाली शिकायतों और उनके निराकरण की स्थिति के आधार पर अंक मिलेंगे।

सर्वेक्षण की तैयारी करेंगे
2021 में स्वच्छता सर्वेक्षण कैसे होगा, इसके निर्देश आ गए हैं। कुछ बदलाव हुए हैं। उसके अनुसार सर्वेक्षण की तैयारी करेंगे। फाइनल सर्वेक्षण जनवरी में ही होगा। 2020 के सर्वेक्षण का रिजल्ट जुलाई के तीसरे सप्ताह में आने की संभावना है।- सुरेश व्यास, सिटी इंजीनियर

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा। कुछ नया शुरू करने के लिए समय बहुत अनुकूल है। आपकी मेहनत व प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। विवाह योग्य लोगों के लिए किसी अच्छे रिश्ते संबंधित बातचीत शुर...

और पढ़ें

Advertisement