पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कल रक्षाबंधन:आज रविवार, फिर भी घर आएगी राखी वाली डाक

रतलाम8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आसपास के गांवों एवं कस्बों के कम लोग ही खरीददारी करने के लिए आए

शनिवार को बाजार में भीड़ कम रही। पहली बार ऐसा हुआ जब राखी के दो दिन पहले बाजार में ग्राहकी कम है। रविवार को लॉकडाउन रहेगा । ऐसे में व्यापारियों को सोमवार को राखी वाले दिन अच्छी खरीददारी की उम्मीद है। हर साल राखी के चार से पांच दिन पहले से बाजार में खरीदारी शुरू हो जाती है। कोविड 19 के बीच जिला प्रशासन ने पिछले सप्ताह शनिवार और रविवार के लॉकडाउन की घोषणा की थी। हालाकि इस बार शनिवार को छूट दे दी लेकिन आसपास के गांवों और कस्बों तक यह सूचना नहीं पहुंची। ऐसे में आसपास के गांवों और कस्बों से बहुत कम लोग खरीददारी के लिए आए। पिछले साल की तुलना में राखी, मिठाई का कारोबार कम हुआ। संयुक्त व्यापारी संघ अध्यक्ष मनोज झालानी ने बताया अमूमन राखी के त्योहार से चार से पांच दिन पहले ग्राहकी शुरू हो जाती है, लेकिन इस बार लॉकडाउन की स्थिति क्लियर नहीं रहने से आसपास के कस्बों और गांवों की ग्राहकी ज्यादा नहीं रही।

4 माह में पहली बार मावे में ऐसी तेजी मावा 320 रुपए प्रतिकिलो बिक गया

रक्षाबंधन के दो दिन पहले शनिवार को मावे के भाव में 20 रुपए प्रतिकिलो की तेजी आई और यह 320 रुपए प्रतिकिलो बिका। लॉकडाउन के बाद पहली बार मावा इस भाव बिका है। अभी तक इसके भाव 200 से 220 रुपए प्रतिकिलो के आसपास बने थे। इधर रक्षाबंधन को देखते हुए मावे की दुकानों पर भीड़ रही और अच्छी खरीददारी हुई। चूंकि रविवार को लॉकडाउन है। इससे लोगों ने एक दिन पहले मावा खरीद लिया ताकि मिठाइयां बनाई जा सके।

डाक विभाग छुट्‌टी के दिन भी करेगा काम
बहनों की राखियां भाइयों तक पहुंचे इसलिए डाक विभाग रविवार (लॉकडाउन) और सोमवार (रक्षाबंधन) के दिन भी डाक बांटेगा। डाक अधीक्षक प्रवीण श्रीवास्तव ने बताया कर्मचारी दोनों दिन लोगों के घरों तक सुरक्षित डाक पहुंचाएंगे। ारिश के दौरान बहनों की राखियां भाइयों तक सुरक्षित पहुंचे इसके लिए डाक विभाग ने स्पेशल वाटरफ्रूफ 1 हजार लिफाफे मंगाए थे। इनकी खरीदी की तरफ बहनों का अच्छा रुझान रहा और ये सारे बिक गए हैं। अब विभाग भाइयों के घरों तक पहुंचाने में जुटा है।

सात दिन में ऐसे महंगा हुआ मावा
1 अगस्त- 320 रुपए
31 जुलाई- 300 रुपए
30 जुलाई- 280 रुपए
29 जुलाई- 270 रुपए
28 जुलाई- 260 रुपए
27 जुलाई- 250 रुपए

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें