पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ratlam
  • Today Manega Deepotsav Because 1000 Ram Shila Went To Ayodhya Even From The District, 150 Did Karseva

आज राम मंदिर का भूमिपूजन:आज मनेगा दीपोत्सव क्योंकि जिले से भी अयोध्या गई थी 1000 राम शिला, 150 ने की थी कारसेवा

रतलाम2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • हमारे शहर ने भी की तैयारियां, वाहनों की बिक्री पर भी दिखेगा असर, प्री-बुकिंग हुई

अयोध्या में 5 अगस्त को राम मंदिर निर्माण के भूमिपूजन को लेकर शहर ही नहीं पूरे जिले में उत्साह का माहौल है। तैयारियां ऐसी की बुधवार शाम ही दीपावली की तरह दीपोत्सव का नजारा देखने को मिलेगा। दिनभर मंदिरों में हनुमान चालीसा का पाठ, महाआरती व लड्डू बंटेंगे, तो शाम को घर, मंदिर, मोहल्लों और चौराहा पर दीपक जलाकर खुशियां मनाई जाएंगी। विधायक चेतन्य काश्यप ने शहरवासियों से दीपोत्सव मनाने का आह्वान करते हुए दीप जलाने की अपील की है। सरकारी अमला अलर्ट हो गया है। अफसरों की टीम के साथ पुलिस टीम गश्त करेगी। 28 साल पहले का मंजर : हर राम भक्त में उस समय अलग ही जुनून था। हर गांव से पूजन करके एक हजार राम शिला मंदिर निर्माण के आह्वान के साथ अयोध्या गई थी। मेरे पिता गोपाल राव कोठारी उसके प्रभारी थे। कारसेवा की बारी आई तो हम 7 दोस्त भी 29 नवंबर को अवध एक्सप्रेस से रवाना होकर 30 नवंबर 1992 को अयोध्या पहुंच गए। उस रात जन्म स्थान परिसर में ही कनात बिछाकर सोए। दूसरे दिन जानकीघाट स्थान के बाबा रामलखन दास मिले और वहीं रुकने की व्यवस्था जमा ली। 2 दिसंबर को जन्मभूमि घूमते रहे। 3 दिसंबर को बड़ा भक्तमाल पर कारसेवकों के लिए भोजन की व्यवस्था संभाली। 4 व 5 दिसंबर तक लगभग ढाई लाख कारसेवक पहुंच गए थे। 6 दिसंबर को सुबह लगभग 10.30 बजे नेताओं की सभा चल ही रही थी कि कारसेवा चालू हो गई। हम पीछे के रास्ते से निकले तो एक आदमी ने रोककर पूछा क्या हुआ। हमने विवादित ढांचे का कुछ हिस्सा ढहाने की जानकारी दी। लोग खुश हो गए बोले पहले खबर आपने दी इसलिए मिठाई खाओ। कारसेवक और वरिष्ठ पत्रकार तुषार कोठारी ने बताया 5 अगस्त को हमारी उस कारसेवा का फल मिलने जा रहा है। महामारी के कारण जा नहीं पाए, अागे हालात सामान्य होंगे तो जाएंगे। वाहनों की बुकिंग : महामुहूर्त में 80 से ज्यादा दो व चार पहिया वाहन की बिक्री होगी। लोग पहले से बुकिंग करा चुके हैं। इसमें 30 फोर और 50 टू व्हीलर की बुकिंग हुई है। शोरूम से दोपहर 12.15 बजे से डिलीवरी होगी। पटेल मोटर्स के जीएम विष्णु सविता ने बताया कि जन्माष्टमी की बजाए इस बार 5 अगस्त के लिए गाड़ियों की बुकिंग कराई है। श्री राम मंदिर : सैलाना रोड स्थित मंदिर में दोपहर 12 बजे आरती के बाद प्रसादी बंटेगी। शाम 6 बजे से 2121 दीपक से महाआरती होगी। श्री मेहंदीकुई बालाजी मंदिर : मंदिर परिसर में बुधवार शाम 7 बजे महाआरती कर दीपक जलाएंगे। पंचमुखी हनुमान मंदिर : बुधवार को दोपहर 12 बजे महाआरती कर प्रसादी में लड्डू का वितरण होगा। शाम 7 बजे कारसेवकों का सम्मान, बरबड़ हनुमान मंदिर : दिनभर हनुमान चालीसा का पाठ होगा। शाम 6.30 बजे से दीपक जलाएंगे। श्री जागनाथ मंदिर : हाथीखाना स्थित मंदिर में श्री राजपूत नवयुवक मंडल, न्यास एवं महिला मंडल द्वारा शाम 7 बजे दीपक जलाकर खुशियां मनाते हुए आतिशबाजी की जाएगी। श्री नित्य चिंताहरण गणपति मंदिर : दोपहर 12 बजे शंखनाद कर महाआरती फिर हनुमान चालीसा पाठ का पाठ होगा। शाम 7 बजे से फूलों की रंगोली बनाकर कांच के गिलास में दीपक जलाए जाएंगे। झूलेलाल मंदिर : श्री कालिका माता मंदिर परिसर स्थित सिंधी समाज के झूलेलाल मंदिर में भगवान राम की प्रतिमा का श्रृंगार कर महाआरती होगी। शाम को दीप जलाए जाएंगे। इसका फेसबुक पर शाम 5 से 6 बजे तक लाइव प्रसारण होगा।

पूर्व संध्या पर लगाए दीये
रामोला मंदिर : राम बाग स्थित मंदिर में बुधवार शाम 6.30 बजे से दीप जलाए जाएंगे। माहेश्वरी समाज अध्यक्ष शैलेंद्र डागा ने बताया कि दिनभर समाज जन घर पर हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे।
2100 दीए बांटे : बुधवार को भूमिपूजन पर दीपक जलाने के लिए विप्लव जैन मित्र मंडल ने मिट्टी के 2100 दीपक बांटे।
हर घर जलेंगे पांच दीपक : अलकापुरी, नयागांव में हर घर के बाहर शाम 6.30 बजे पांच दीपक जलाए जाएंगे। भाजपा मुखर्जी मंडल (महिला) अध्यक्ष सुनीता श्रीवास्तव ने घर-घर संपर्क कर तैयारी की।
भाजपा: बुधवार को शाम 6 बजे श्री कालिका माता मंदिर प्रांगण स्थित श्री राम मंदिर पर आरती की जाएगी।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें