पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अनबैलेंस लोडिंग:पाॅइंट की गड़बड़ी से मालगाड़ी के दो वैगन पटरी से उतरे, हादसे की जांच टीम करेगी

रतलाम13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मालगाड़ी के बेपटरी हुए वैगन को पटरी पर चढ़ाते रेलकर्मी। - Dainik Bhaskar
मालगाड़ी के बेपटरी हुए वैगन को पटरी पर चढ़ाते रेलकर्मी।

स्टेशन के डाउन यार्ड में मालगाड़ी के दो वैगन बेपटरी हो गए। अलर्ट मिलते ही पहुंचे राहत बचाव दल ने साढ़े तीन घंटे की मशक्कत के बाद ट्रैक क्लीयर किया। वहीं खराब हुए स्लीपर को बदलने सहित अन्य सुधार कार्य सुबह 9.30 बजे तक चला। डिब्बों के पटरी से उतरने का कारण तो जांच के बाद ही पता चल पाएगा लेकिन प्रारंभिक रूप से अनबैलेंस लोडिंग और पाॅइंट की गड़बड़ी बताई जा रही है। डीआरएम विनीत गुप्ता ने जांच बैठा दी है।

घटना डाउनयार्ड की लाइन नंबर 8 पर हुई। मालगाड़ी चित्तौड़गढ़ से क्लिंकर भरकर वडोदरा जा रही थी। इस दौरान सोमवार रात 11.30 बजे गाड़ी का इंजन से 15 और 16वें नंबर वैगन के पहियों ने पटरी छोड़ दी। पता चलते ही ड्राइवर ने तत्काल ब्रेक लगाकर गाड़ी खड़ी कर दी। चैक करने के बाद तुरंत कंट्रोल को अलर्ट भेजा। कुछ ही देर में एआरटी (एक्सीडेंटल रिलीफ ट्रेन) स्टॉफ ने मौके पर पहुंचकर राहत कार्य शुरू कर दिया।

वैगन नंबर 15 के आगे-पीछे के दोनों पहिये, जबकि 16वें नंबर वैगन के सिर्फ एक पहिया पटरी से उतरा था। सुबह 9.30 बजे जाकर लाइन पूरी तरह ठीक हो पाई। एडीआरएम केके सिन्हा, डीएमई विनोद बजाड, डीओएम (जी) अजय ठाकुर, सीनियर डीओएम मनीष तिवारी सहित अन्य अधिकारी मौके पर पहुंच गए थे।

घटना के संबंध में 10 दिन में आएगी रिपोर्ट

घटना कैसे हुई इसका खुलासा दस दिन में हो जाएगा। डीआरएम ने जांच के लिए पांच अधिकारियों की टीम बनाई है। इसमें इंजीनियरिंग के एडीईएन, मैकेनिकल के एडीएमई, सेफ्टी के एडीएसओ, कमर्शियल के एसीएम और ऑपरेटिंग के एओएम शामिल हैं। टीम ने ड्राइवर, गार्ड, पाइंट्समैन सहित घटना के दौरान ड्यूटी पर कर्मचारियों की लिस्ट बना ली है। गुरुवार को इनसे पूछताछ होगी।

खबरें और भी हैं...