पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

समीक्षा:कमजोर क्यों रहा स्कूल का परिणाम एक ही जवाब मिला: स्टाफ की कमी

रतलामएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 12वीं के कमजोर रिजल्ट वाले स्कूलों के प्राचार्यों की हुई बैठक

12वीं के कमजोर रिजल्ट वाले स्कूलों की गुरुवार को डीईओ केसी शर्मा ने समीक्षा की। सागोद रोड स्थित उत्कृष्ट स्कूल के हॉल में उन्होंने एक-एक स्कूलों के प्राचार्यों को बुलाया और उनके कमजोर रिजल्ट रहने का कारण पूछा। ज्यादा खराब रिजल्ट आलोट ब्लॉक का रहा। उन्होंने प्राचार्यों से पूछा कि रिजल्ट क्यों खराब रहा तो जवाब मिला स्टाफ की कमी थी। यही सबसे बड़ा कारण कमजोर रिजल्ट का रहा। समीक्षा के दौरान सामने आया कि आलोट जिले के अधिकतर स्कूल प्रभारी प्राचार्यों के भरोसे हैं। इस वजह से पढ़ाई प्रभावित हो रही है। साथ ही कई स्कूल प्राचार्यों का ट्रांसफर हो गया। 34 प्राचार्यों के स्कूलों के कमजोर रिजल्ट की समीक्षा की। 12वीं के साथ ही लॉकडाउन के दौरान नहीं आ पाए हाईस्कूल के कमजोर रिजल्ट वाले प्राचार्यों की समीक्षा की। उन्होंने यही जवाब दिया कि स्टाफ की कमी के कारण रिजल्ट कमजोर रहा है। सहायक संचालक लक्ष्मण देवड़ा, उत्कृष्ट स्कूल प्राचार्य सुभाष कुमावत, परीक्षा प्रभारी राजेंद्र पांडेय, गजेंद्रसिंह, जितेंद्र जोशी, आरसी मईडा मौजूद थे।

जिले का 12वीं का रिजल्ट पांच साल में सबसे कमजोर रहा है। 2016 में 12वीं का रिजल्ट 72.18 फीसदी रहा था। इस साल 62.28 फीसदी रहा है। जिले का रिजल्ट संभाग में सबसे कमजोर रहा है। प्रदेश में जिला 45वें स्थान पर रहा है। लॉकडाउन के बाद एक प्रश्न पत्र बाद में हुआ। इसके बाद भी रिजल्ट कमजोर रहा है। ऐसे में शिक्षा विभाग अब इसकी समीक्षा कर रहा है ताकि नए शैक्षणिक सत्र में स्थिति सुधर सकें।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें