पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Rewa
  • 18+ Vaccination From Today: Only 100 People Will Be Vaccinated In The Indus Bhawan Of Rewa City On The First Day, But The Crowd Has Increased More Than The Number

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का मंगल टीका:पहले दिन रीवा शहर के सिंधु भवन में 91 लोगों को लगी वैक्सीन

रीवा9 दिन पहले
रीवा के सिंधु भवन में टीका के लिए उमड़ी भीड़।

रीवा जिले में 5 मई की सुबह 9 से 18+ से 44 वर्ष की आयु वालों को टीकाकरण अभियान का औपचारिक शुभारंभ हो गया है। फिलहाल सिर्फ एक ही जगह टीकाकरण किया गया। पहले दिन 5 मई को सिधु भवन में 91 लोगों का टीकाकरण गया। वहीं, दूसरे दिन 6 मई को भी 100 लोगों को वैक्सीनेशन किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदारों ने बताया कि जिन लोगों को टीका लगना है, उन लोगों तक क्रमश: मैसेज पहुंच रहे हैं। मैसेज में टा​इमिंग का ध्यान दिया जा रहा है।

गौरतलब है कि रीवा जिले में 18 से 44 साल वालों की संख्या 11 लाख से ज्यादा है। जिसका पिछले कई दिनों से लोगों को इंतजार था। पूर्व में एक मई से यह अभियान शुरू होने वाला था। लेकिन वैक्शीन की समय पर उपलब्धता न होने की वजह से इस अभियान का शुभारंभ नहीं हो पाया था। हालांकि रजिस्ट्रेशन का कार्य किया जा रहा। ऐसे में बुधवार को 100 लोगों को टीका लगाया जा रहा है। टीकाकरण को लेकर 18+ के युवाओं में जमकर उत्साह दिख रहा है।

31 वर्षीय सौम्या को लगा पहला टीका
सीएमएचओ डॉ. एमएल गुप्ता ने बताया कि रीवा शहर में सिंधु भवन में टीकाकरण केन्द्र बनाया गया है। पहला टीका 31 वर्षीय सौम्या को लगाया गया। उन्हें सरोज वाजपेयी ने टीका लगाया। डॉ. गुप्ता ने बताया कि ऑनलाइन पंजीयन कराने पर ही टीकाकरण का अवसर मिल रहा है। उल्लेखनीय है कि बुधवार को प्रथम दिवस पंजीकृत 100 व्यक्तियों में से 18 वर्ष से 44 वर्ष आयु के 91 लोगों ने टीके का पहला डोज लगाया गया।

स्क्रीनिंग के बाद प्रवेश
सभी टीकाकरण सत्रों में नि:शुल्क टीका लगाया जा रहा है। टीकाकरण के लिए आने वाले सभी लभार्थियों की पल्स आक्सी मीटर, इंफ्रारेट थर्मामीटर से स्क्रीनिंग करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही, सेंटर प्रभारियों को निर्देश दिए गए है कि 1 मई 2003 के पहले जन्म लेने वाले सभी नागरिक कोविद 19 टीकाकरण के पात्र होंगे।

MP में 18+ में वैक्सीनेशन का उत्साह:100 लोगों को लगना था टीका, भाेपाल-इंदौर समेत कई जिलों में बिना SMS मिले भी सेंटर पर पहुंच गए लोग, मायूस लौटे

ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन
- वैक्शीन केवल कोविन या आरोग्य सेतु के माध्यम से स्वपंजीकरण और अग्रिम अपाइटंमेंट के बाद ही लगाई जाएगी। इसके लिए कोविन डाट जीआवी डाट इन पर रजिस्ट्रर्ड करें।
- वैक्शीन केवल कोविन या आरोग्य सेतु के माध्यम से स्व पंजीकरण के लिए क्लीक करें।
- सबसे पहले अपना फोन नंबर डालना होग और गेट ओटीपी पर क्लीक करें।
- ओटीपी प्राप्त होने के बाद उसी यहां डालकर वेरीफाई करें।
- फोटो आईडी में आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी सहित कोई भी अन्य सरकारी दस्तावेज दिया जा सकता है।
- नाम डालने के बाद अपने राज्य व जिला में टीकाकरण केन्द्र का चयन करना होगा।
- इसके बाद में अपाइटंमेंट की तारीख का भी चयन कराना होगा।
- चयन के बाद आपके पास रस्टिर्ड होने का मैसेज आएगा।
- यहां दिए गए समय पर उस फोटो युक्त आईडी को लेकर जाएं और वैक्शीन लगवाएं।
- एक मोबाइल नंबर से चार सदस्य एड कर सकते है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

और पढ़ें