पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Rewa
  • 400 bed Modern Kovid Care Center Started In Jaypee Cement Plant, Adequate Facility Of Oxygen Will Be Provided With Recreational Facilities

रीवा कलेक्टर की नेक पहल:जेपी सीमेंट प्लांट में 400 बेड का आधुनिक कोविड केयर सेंटर शुरू, ऑक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था के साथ मिलेगी मनोरंजन की सुविधा

रीवाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इस भवन में शुरू हुआ आधुनिक कोविड केयर सेंटर - Dainik Bhaskar
इस भवन में शुरू हुआ आधुनिक कोविड केयर सेंटर
  • 400 बेड अचानक बढ़ने से जिले के मरीजों को​ मिलेगी कॉफी राहत, अब अन्य शहरों के साथ यहां वहां नहीं भटकना पढ़ेगा मरीजों को

कोरोना महामारी का दंश झेल रहे रीवा जिले के लिए एक सुखद खबर है। यहां कलेक्टर की नेक पहल पर जेपी सीमेंट प्लांट में 400 बेडों का आधुनिक कोविड केयर सेंटर शुरू किया गया। इस कोविड सेंटर में खास बात यह है कि यहां पर संक्रमित मरीजों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन के साथ मांइड फ्रेस रखने के लिए मनोरंजन की सुविधा दी गई है। जिसका औपचारिक शुभारंभ सोमवार की दोपहर कलेक्टर इलैया राजा टी, डीआईजी अनिल कुशवाह व डिप्टी कलेक्टर एके सिंह की मौजूदगी में कर दिया गया है।

साथ ही डिप्टी कलेक्टर एके सिंह को कोविड केयर सेंटर का प्रभारी नियुक्त किया गया है। 400 बेड वाले कोविड सेंटर में ऑक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था है। मनोरंजन के संसाधन भी यहां उपलब्ध है। समझा जाता है कि इस कोविड सेंटर से जिले के लोगों को काफी राहत मिलेगी।

जेपी सीमेंट प्लांट के कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण करते कलेक्टर
जेपी सीमेंट प्लांट के कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण करते कलेक्टर

आयुर्वेदिक कॉलेज में बना 50 बेडों का कोविड केयर सेंटर
आयुर्वेदिक कॉलेज रीवा में 50 बेडों कोविड केयर सेंटर बनाया गया है। यहां खास बात है कि कोरोना संक्रमित मरीजों को योग और प्रणायाम के साथ आयुर्वेदिक औषधियों की मदद से कोरोना दूर किया जाएगा। प्राचार्य डॉ. दीपक कुलश्रेष्ठ ने बताया कि सोमवार को रीवा संभागायुक्त अनिल सुचाती, कलेक्टर इलैया राजा टी और सीएमएचओ डॉ. एमएल गुप्ता की मौजूदगी में निरीक्षण किया गया है। इस कोविड सेंटर में पॉजिटिव मरीज के साथ सस्पेक्टेड मरीजों को भी रखा जाएगा। जो मरीज गंभीर अवस्था में नहीं है। ऐसे मरीजों को एलोपैथी की आवश्यक दवाओं के साथ साथ आयुर्वेद का काढ़ा एवं अन्य औषधियां मरीजों को दी जाएगी। साथ ही सुबह और शाम योग विशेषज्ञों द्वारा योग एवं प्रणायाम भी कराया जाएगा। मरीजों को मनोरंजन की भी व्यवस्था की जाएगी। नि:शुल्क पौस्टिक भोजन भी मरीजों को दिया जाएगा। इसके लिए प्राचार्य के नंबर 9575522246 व अधीक्षक डॉ. निधि मिश्रा के फोन नंबर 8085536464 पर संपर्क कर सकते है।

अब कोरोना से उपचार के लिए 931 बिस्तरों की व्यवस्था
जिले में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए कई तरह के उपाय किये जा रहे हैं। इसके साथ-साथ कोरोना पीडि़तों के उपचार के लिये भी उचित व्यवस्था की जा रही है। कोरोना संक्रमण बढ़ने के साथ गंभीर रोगियों के उपचार के लिये व्यवस्थाओं में भी तेजी से वृद्धि की गई। संजय गांधी हास्पिटल रीवा में अप्रैल के प्रथम सप्ताह में 210 आईसीयू, एचडीयू तथा ऑक्सीजन सप्लाई बेड एवं 14 वेंटिलेटर उपलब्ध थे। इस हास्पिटल में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी के विशेष प्रयासों से केवल 20 दिनों में 716 ऑक्सीजन सप्लाई एवं आईसीयू, एचडीयू बेड की व्यवस्था की गई। साथ ही 72 वेंटिलेटर आईसीयू बेडों की भी व्यवस्था की गई। जिनमें गंभीर रोगियों का उपचार किया जा रहा है। होम आईसोलेशन में उपचार करा रहे कम संक्रमित व्यक्तियों को जिला स्तरीय कोविड कमाण्ड सेंटर से उपचार के संबंध में प्रतिदिन सलाह दी जा रही है।

अभी भी 107 बेड खाली
सीएमएचओ डॉ. एमएल गुप्ता ने बताया कि संजय गांधी हास्पिटल में उपलब्ध 215 बिना ऑक्सीजन वाले आइसोलेशन बेड में 54 रोगी उपचार करा रहे हैं तथा 161 बेड उपलब्ध हैं। जिले में 3 मई की स्थिति में ऑक्सीजन युक्त 493 बेड में 386 पर रोगियों का उपचार किया जा रहा है। इनमें 107 बेड खाली हैं। हास्पिटल के 223 आईसीयू तथा एचडीयू बेड पूरी तरह से भरे हुये हैं। इस वार्ड में कोई भी बेड खाली नहीं है। संजय गांधी हास्पिटल में 72 वेंटिलेटर बेड हैं। इनमें से 49 पर गंभीर रोगियों का उपचार किया जा रहा है। 23 बेड अभी रिक्त हैं। संजय गांधी हास्पिटल तथा सुपर स्पेशिलिटी हास्पिटल में पर्याप्त मात्रा में मेडिकल ऑक्सीजन भण्डारित है। नये ऑक्सीजन प्लांट तथा ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर मशीनों से भी अतिरिक्त ऑक्सीजन आपूर्ति की व्यवस्था कर दी गई है। कोरोना के उपचार के लिये दवायें तथा अन्य उपकरण पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं।