पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रीवा में कोरोना का कोहराम:जिले में 53 नए केस, एक्टिव केसों की संख्या 333; लोगों को किया जाएगा जागरूक

रीवा6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जिला क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में मौजूद जनप्रतिनिधि व अधिकारी। - Dainik Bhaskar
जिला क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में मौजूद जनप्रतिनिधि व अधिकारी।
  • तीन दिन से लगातार मिल रहे आधा सैकड़ा से ज्यादा मरीज

रीवा जिले में बुधवार को जारी कोरोना बु​लेटिन में 53 नए पॉजिटिव केस मिले हैं। इस तरह जिले में कुल एक्टिव मामलों की संख्या 333 पहुंच गई है। यहां लगातार तीन दिन से आधा सैकड़ा से ज्यादा मरीज मिल रहे हैं। सीएमएचओ डॉ. एमएल गुप्ता ने बताया, वीआरएलडी 568 सैंपल में 38 केस और एंटीजन 205 सैंपल में 15 नए पॉजिटिव मिले हैं। वहीं, सबसे ज्यादा 35 केस रीवा शहर के हैं, जबकि गोविंदगढ़ में एक, नईगढ़ी में एक, गंगेव में तीन, रायपुर कर्चुलियान में तीन, मउगंज में दो, हनुमना में छह, त्योथर में एक और सिरमौर में मिले हैं।

जिला क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में निर्णय
जिला क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक में सांसद जनार्दन मिश्र, रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल, विधायक गुढ़ नागेन्द्र सिंह, विधायक सिरमौर दिव्यराज सिंह, त्योंथर विधायक श्यामलाल द्विवेदी की उपस्थिति में हुई। बैठक में निर्णय लिया गया, जिले में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लोगों को मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने व बार-बार हाथ धोने के लिए जागरूक करने के साथ टीकाकरण अभियान को गति दी जाय।

वाहनों की रोजाना हो चेकिंग
कलेक्टोरेट के मोहन सभागार में हुई बैठक में सांसद ने कहा कि टैक्सी, टैम्पो, बस में भी चेकिंग लगाकर मास्क लगाने के लिए प्रेरित करें। विधायक ने अस्पतालों में इलाज के लिए की गई व्यवस्थाओं की जानकारी ली। आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयारी रखने के निर्देश दिए। गुढ़ विधायक ने कहा कि कोरोना संक्रमण का ग्रामीण क्षेत्रों में फैलने से रोकना होगा। सिरमौर विधायक ने कहा कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर भयावह है इससे बचने के उपाय करना आवश्यक है। त्योंथर विधायक ने ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित टीकाकरण केंद्रों में पुलिस व्यवस्था रखने और बिना मास्क लगाकर घूमने वालों के खिलाफ चालानी कार्रवाई किए जाने की बात कही।

चल समारोह प्रतिबंधित
जिला क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक में सहमति रही कि जिले में सामाजिक, राजनैतिक, धार्मिक आयोजनों की सक्षम अधिकारी को पूर्व सूचना देनी होगी। शादी समारोह व अन्य सामाजिक कार्यक्रमों में अधिकतम 100 व्यक्तियों (दोनों पक्षों से 50-50) के शामिल होने की अनुमति होगी। चल समारोह प्रतिबंधित रहेगा। तिलक आयोजन में दोनों पक्षों से अधिकतम 50 व्यक्ति, उठावना, मृत्यु भोज आदि कार्यक्रमों में अधिकतम 50 व्यक्ति शामिल हो सकेंगे। बंद हाल में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में हाल की क्षमता का 50 प्रतिशत (अधिकतम 100 व्यक्ति) सम्मिलित हो सकेंगे।

तो दुकानदारों पर 10 हजार का होगा जुर्माना
कोरोना रोकने के लिए व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में दिशा-निर्देशों का पालन करने की अपेक्षा की गई है। यदि कोई दुकानदार पहली बार में निर्देश का पालन करता नहीं पाया गया, तो उसे 500 रुपए मुआवजा देना होगा, लेकिन दूसरी बार उस प्रतिष्ठान में निर्देशों की अवहेलना पाई गई, तो उस पर 10 हजार रुपए का जुर्माना लगेगा। दुकान भी सील कर दी जाएगी।

बाहर के लोगों के लिए 7 दिन होम क्वारंटीन बैठक में कलेक्टर इलैयाराजा टी ने बताया कि जिले में बाहर से आने वाले सभी व्यक्तियों को 7 दिन होम क्वारंटीन रहने के निर्देश दिए गए हैं। इसी प्रकार, ग्रामीण क्षेत्रों में भी बाहर से आने वाले व्यक्तियों को 7 दिन होम क्वारंटीन में रखने के निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने बताया कि मास्क नहीं लगाने पर 100 रुपए जुर्माना अथवा जरूरत पड़ने पर अस्थाई जेल में रखने की कार्रवाई की जा रही है।

टीकाकरण और मास्क लगाने के लिए करें प्रेरित
रीवा नगर निगम क्षेत्र में रोको-टोको अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत सार्वजनिक स्थल पर मास्क न पहनने वालों को मास्क पहनने की समझाइश देने के साथ-साथ जुर्माने की कार्रवाई की जा रही है। कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने शहर के सभी 45 वार्डों में जिला स्तरीय अधिकारियों की तैनाती की है। इन अधिकारियों द्वारा अपने सहयोगियों और नगर निगम अमले के साथ लोगों को टीकाकरण के लिए लगातार प्रेरित किया जा रहा है। साथ ही, लोगों को फिजिकल दूरी बनाये रखने तथा मास्क के अनिवार्य रूप से उपयोग के लिये भी प्रेरित किया जा रहा है।

कलेक्टर ने की कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाने की अपील
रीवा जिले में कोरोना संक्रमण के कई मामले सामने आ रहे हैं। इस बीच जिले में शासन के निर्देशों के अनुसार एक अप्रैल से 45 साल से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों को कोरोना के टीके लगाए जा रहे हैं। जिले भर में 85 स्थानों पर टीके लगाने की व्यवस्था की गई है। कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने 45 साल से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों से टीकाकरण केन्द्र पंहुचकर कोरोना से बचाव के टीके लगवाने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि सभी शासकीय टीकाकरण केन्द्रों में कोरोना के टीके नि:शुल्क लगाए जा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

और पढ़ें