• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Rewa
  • Action Of Rewa Lokayukta: Forest Guard Of Sidhi District Trap Taking Bribe Of 10 Thousand Rupees

रीवा लोकायुक्त की कार्रवाई:सीधी जिले का वन रक्षक 10 हजार रुपए की रिश्वत लेते ट्रैप, सोन घडियाल अभ्यारण द्वारा जब्त डंपर को छुड़ाने के एवज में मांगी थी रकम

रीवा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सिहावल रेस्ट हाउस में कार्रवाई करती रीवा लोकायुक्त की टीम - Dainik Bhaskar
सिहावल रेस्ट हाउस में कार्रवाई करती रीवा लोकायुक्त की टीम
  • वन परिक्षेत्र सिहावल का मामला, चितरंगी थाना अंतर्गत नौडिहबा पुलिस चौकी में खड़ा था डंपर

रीवा लोकायुक्त की टीम ने सीधी जिले के एक भ्रष्टाचारी बीट गार्ड को बेनकाब किया है। लोकायुक्त सूत्रों की मानें तो वन रक्षक जब्त डंपर को छुड़ाने के एवज में रकम मांगी थी। जिसको 10 हजार रुपए की रिश्वत लेते ट्रैप किया गया है। आरोपी वन रक्षक के खिलाफ रीवा लोकायुक्त ने भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया है। ट्रैपिंग की कार्यवाही निरीक्षक डीएस मरावी के नेतृत्व में 15 सदस्यीय दल ने की है।

लोकायुक्त एसपी राजेन्द्र कुमार वर्मा ने बताया कि सीधी जिले के वन परिक्षेत्र सिहावल अंतर्गत सोनघडियाल अभ्यारण के वन चौकी बीछी में ​दबिश दी है। यहां पर पदस्थ वन रक्षक सुप्रीत श्रीवास्तव जब्त डंपर को छोड़ने के एवज में 10 हजार रुपए की रिश्वत मांग रहा था। रुपए न देने पर डंपर नहीं छोड़ रहा था।

ऐसे में थक हारकर पीड़ित प्रदीप कुमार पाण्डेय पुत्र स्वर्गीय शारदा प्रसाद पाण्डेय (36) निवासी घोरावल जिला सोनभद्र उत्तर प्रदेश रीवा लोकायुक्त कार्यालय शिकायत लेकर पहुंचा। जहां उसकी शिकायत की गोपनीय जांच कराई गई तो सही पाई गई। ऐसे में बुधवार की दोपहर 12 बजे ट्रैपिंग का समय निर्धारित किया गया।

बाई ओर चश्मा लगाए हुए वन रक्षक व दाई ओर शिकायतकर्ता
बाई ओर चश्मा लगाए हुए वन रक्षक व दाई ओर शिकायतकर्ता

जेब में पैसा रखते ही लोकायुक्त ने पकड़ लिया हाथ
लोकायुक्त एसपी की मानें तो वन चौकी बीछी कार्यालय में जैसे ही शिकायत कर्ता प्रदीप कुमार पाण्डेय ने 10 हजार की रिश्वत की रकम वन रक्षक सुप्रीत श्रीवास्तव पुत्र एसपी श्रीवास्तव निवासी ग्राम घरौली पोस्ट निगाही जिला सिंगरौली को सौंपी। वैसे ही लोकायुक्त की टीम ने कार्यालय में दबिश देते हुए बीट गार्ड का हाथ पकड़ लिया। फिर केमिकल युक्त पानी से हाथ धुलवाया गया तो हाथ लाल हो गया।

सिहावल रेस्ट हाउस में चल रही कार्रवाई
बुधवार की दोपहर 12 बजे ट्रैपिंग करने के बाद लोकायुक्त पुलिस आगे की कार्रवाई स्वतंत्र रूप से करने के लिए सिहावल रेस्ट हाउस ले गई। जहां पर केमिकल युक्त पानी आदि को जब्त करने के बाद रंगे हुए हाथ का नमूना जब्त किया गया। लोकायुक्त निरीक्षक डीएस मरावी ने बताया कि भ्रष्टाचारी बीट गार्ड के खिलाफ भष्टाचार निवारण अधिनियम का केस दर्जकर किया है।

नौडिहबा पुलिस चौकी में खड़ा था डंपर
गौरतलब है कि सोनघडियाल अभ्यारण द्वारा शिकायतकर्ता के जब्त डंपर वाहन को अनुविभागीय अधिकारी वन विभाग सीधी ने न्यायालय से राजसात कार्यवाही से मुक्त किया गया था। उस वाहन को सिंगरौली जिले के चितरंगी थाना अंतर्गत नौडिहबा पुलिस चौकी में खड़ा कराया गया था। वहीं से डंपन को छुड़ाने के लिए रकम मांगी जा रही थी।

खबरें और भी हैं...