पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हाइटेक ट्रैफिक व्यवस्था को लगी आग:सर्किट हाउस चौराहे पर लगे CCTV कंट्रोल पैनल में असामाजिक तत्वों ने लगाई आग, आरोपियों की पहचान नहीं कर सकी पुलिस

सतना11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सर्किट हाउस चौराहे पर लगा CCTV कंट्रोल पैनल - Dainik Bhaskar
सर्किट हाउस चौराहे पर लगा CCTV कंट्रोल पैनल

स्मार्ट सिटी फंड से सर्किट हाउस चौराहे पर लगाए गए CCTV कंट्रोल पैनल में अज्ञात असामाजिक तत्वों ने आग के हवाले कर दिया है। बताया गया कि बड़े शहरों की तर्ज पर सतना को स्मार्ट बनाने की कवायद बीते छह माह से चल रही थी। इसमें हेलमेट चेकिंग, जेब्रा क्रॉसिंग, सिग्नल तोड़ने पर ऑनलाइन वाहनों का चालान यातायात पुलिस घर भेज देती थी। इसकी पूरी कंट्रोलिंग कलेक्टोरेट ​​​​​स्थित स्मार्ट सिटी ऑफिस से होती थी लेकिन असमाजिक तत्वों ने पूरे किए कराए पर पानी फेर दिया है। वायरल फोटो में कुछ लोगों ने दावा किया है कि यह घटना होली के समय की है। हालांकि यातायात पुलिस इस पूरे मामले में चुप्पी साधे हुई है।

तो CCTV कैमरे में कैद होगी घटना
जानकारों का कहना है कि यदि पुलिस CCTV कैमरे के फुटेज के आधार पर लोगों का ऑनलाइन चालान कर सकती है तो असामाजिक तत्वों को भी पकड़ सकती है। क्योंकि सर्किट हाउस में हाइटेक ट्रैफिक सिस्टम लगाया गया है। ऐसे में अज्ञात लोगों को पकड़ना पुलिस के लिए छोटी बात है लेकिन जानबूझकर पुलिस आरोपियों को पकड़ना ही नहीं चा​हती है।

इन चौराहों में थी ई-चालान की व्यवस्था
बताया गया कि पहले चरण में स्मार्ट सिटी के पायलट प्रोजेक्ट के तहत सिविल लाइन तिराहे में सिग्नल लगाए गए थे। जहां इनके ट्रॉयल पूरे होने के बाद सर्किट हाउस चौक, सेमरिया चौक और कोठी तिराहे पर ई-चालान की व्यवस्था थी। शहर के मुख्य स्थानों पर सिग्नल लगाने के बाद यहां से गुजरने वाले ट्रैफिक को कंट्रोल करने और यातायात की अन्य समस्याओं पर गौर किया जा रहा था।

सिग्नल तोड़ने पर घर आ जाता था चालान
मप्र के बड़े शहरों की तर्ज पर सतना में भी ई-चालान व्यवस्था लागू थी। इसी मकसद से ही आधुनिक कैमरे और सिग्नल उपयोग किए जा रहे हैं। कैमरे चालू होने पर उन्हें स्मार्ट सिटी के कंट्रोल रूम और पुलिस के CCTV कंट्रोल रूम से ऑपरेट किया जा रहा था। रेड सिग्नल क्रॉस करने, दोपहिया वाहन पर तीन सवारी, वाहन की अधिक रफ्तार, बिना हेलमेट दोपहिया वाहन चलाने के साथ यातायात के अन्य नियमों को ई-चालान में ध्यान रखा जा रहा था।

42 स्थानों में लगे कैमरे
पुलिस की मानें तो शहर के मुख्य जगहों पर 42 स्थानों पर कैमरें लगाए गए थे। इसमें पन्नी लाल चौक, संतोषी माता मंदिर तिराहा, कारगिल ढाबा के पास, अस्पताल तिराहा, खाना खजाना के पास, सोहावल मोड़, बगहा पेट्रोल पंप के पास, विश्वास राव सब्जी मंडी के पास, तिवारी टाॅवर के पास रीवा रोड, सर्किट हाउस चौक, रेलवे स्टेशन, धवारी तिराहा, सिविल लाइन, यादव धर्मकांटा के पास फिक्स कैमरे लगाए हैं।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

और पढ़ें