• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Rewa
  • Chandramani Tripathi Smriti Divyang Camp: 127 Artificial Devices Given To The Differently abled In Rewa

चन्द्रमणि त्रिपाठी स्मृति दिव्यांग शिविर:रीवा में विधानसभा अध्यक्ष बोले- दिव्यांगों को कृत्रिम उपकरण के साथ आत्मविश्वास दे रहा है शिविर

रीवा14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

रीवा जिले के देवतालाब​ स्थित सरस्वती शिशु मंदिर परिसर में तीन दिवसीय स्वर्गीय चन्द्रमणि त्रिपाठी स्मृति दिव्यांग शिविर का आयोजन किया जा रहा है। यह शिविर जिला प्रशासन, जिला रेडक्रास समिति, श्री भगवान महावीर सेवा ट्रस्ट और भारत सेवा संस्थान द्वारा आयोजित कराया गया।

शनिवार की दोपहर विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने शिविर का शुभारंभ किया। शिविर में प्रथम दिन 276 दिव्यांगों का पंजीयन कर जांच की गई। इनमें 127 कृत्रिम उपकरण के पात्र पाए गए। जिन्हें विस अध्यक्ष ने कृत्रिम उपकरण दिए।

दिव्यांग किसी की दया के मोहताज नहीं
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि दिव्यांग किसी की दया के मोहताज नहीं हैं। उनके जीवन में दिव्यांगता के कारण जो कठिनाई है। उसे दूर करने का प्रयास शिविर के माध्यम से किया जा रहा है। शिविर में आने वाले हर दिव्यांग को जांच के बाद कृत्रिम उपकरण दिए जा रहे हैं। दिव्यांगों को कृत्रिम उपकरण के साथ आत्मविश्वास दिया जा रहा है। यह आत्मविश्वास उनके जीवन को निश्चित रूप से नई दिशा देगा।

बाहर के लोगों की भी मदद की जाएगी
निर्धारित विकासखण्डों के अलावा भी यदि कोई दिव्यांग यहां आया है तो तत्काल पंजीयन करके उसे पूरी सहायता दी जा रही है। श्री महावीर ट्रस्ट और जिला प्रशासन ने समर्पण भाव से शिविर के लिए कार्य किया है। कई दिव्यांगों द्वारा मोटराइज्ड तिपहिया साइकिल की मांग की गई है। विद्यार्थियों और नौकरी करने वाले अस्थि बाधित को मोटराइज्ड तिपहिया साइकिल शिविर के माध्यम से दी जाएगी। यदि किसी को शिविर में यह सुविधा नहीं मिली तो मैं अपनी विधायक निधि से इसकी व्यवस्था करूंगा।

दिव्यांगों को तत्काल दिव्यांगता प्रमाण पत्र दें
इस वर्ष की तरह अगले वर्ष भी दिव्यांगों के लिए नि:शुल्क जांच और उपचार शिविर लगाया जाएगा। दिव्यांगों की सहायता के लिए मैं अपनी पूरी ताकत लगाऊंगा। विधानसभा अध्यक्ष ने कलेक्टर को प्रत्येक सोमवार आयोजित होने वाली मेडिकल बोर्ड की बैठक में सिविल सर्जन के अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने और दिव्यांगों को तत्काल दिव्यांगता प्रमाण पत्र जारी करने के संबंध में व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कार्यक्रम में MLA पंचूलाल प्रजापति ने कहा कि दिव्यांगों की सेवा करना मानव धर्म है।

1706 दिव्यांगों का चयन
कलेक्टर मनोज पुष्प ने कहा कि दिव्यांग शिविर को सफल बनाने के लिए विधानसभा अध्यक्ष के निर्देशों के अनुसार समस्त तैयारियां की गई हैं। संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय अनिल दुबे ने दिव्यांग शिविर के उद्देश्यों और व्यवस्थाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय शिविर के पूर्व विकासखण्डों में शिविर आयोजित करके 1706 दिव्यांगों का कृत्रिम उपकरणों के लिए चिन्हांकन किया गया है। महावीर ट्रस्ट के चिकित्सक पूरे सेवाभाव से दिव्यांगों की नि:शुल्क जांच कर कृत्रिम उपकरण प्रदान कर रहे हैं।

ये जनप्रतिनिधि और अधिकारी रहे मौजूद
समारोह में जिला पंचायत के पूर्व उपाध्यक्ष राहुल गौतम, राम सिंह, प्रज्ञा त्रिपाठी, मन्नूलाल गुप्ता, शिवपूजन शुक्ला, सुरेन्द्र सिंह चंदेल, संजय सोनी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, एसडीएम मऊगंज एपी द्विवेदी, जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, रेडक्रास के प्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में दिव्यांग एवं उनके परिजन उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...