• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Rewa
  • Chief Minister Released Insurance Amount Of 16.67 Crores To The Farmers Of Rewa District

फसल बीमा वितरण:रीवा जिले के किसानों को मुख्यमंत्री ने 16.67 करोड़ की बीमा राशि की जारी, 14540 किसानों को मिला लाभ

रीवा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रीवा शहर के करहिया स्थित कृषि उपज मंडी में किसानों को फसल बीमा वितरण किया गया। बैतूल में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रीवा जिले के किसानों को 16.67 करोड़ रुपए की बीमा राशि सिंगल क्लिक से जारी की। इससे जिले के 14 हजार 540 किसानों को फसल बीमा का लाभ मिला। इस कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल भी शामिल हुए।

मुख्यमंत्री ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि आज प्रदेश के 49 लाख किसानों को 7600 करोड़ रुपए की फसल बीमा राशि जारी की जा रही है। प्रधानमंत्री ने बुंदेलखंड की तस्वीर बदलने वाली केन बेतवा लिंक परियोजना के लिए 44 हजार करोड़ रुपए मंजूर किए हैं। मुख्यमंत्री ने किसानों से कोरोना वैक्सीन के दोनों टीके लगवाने और हर वर्ष गांव का गौरव दिवस मनाने की अपील की।

कन्या पूजन से समारोह का शुभारंभ
करहिया मंडी में कन्या पूजन से कार्यक्रम का अतिथियों ने शुभारंभ किया। समारोह के मुख्य अतिथि सांसद जनार्दन मिश्र ने कहा कि पहले फसल हानि होने पर आरबीसी से नाममात्र की राहत राशि मिलती थी। अब किसान को फसल बीमा का लाभ देते हुए 16 करोड़ 67 लाख रुपए की राशि जिले के किसानों को दी जा रही है। सभी अऋणी किसान भी फसल बीमा अवश्य कराएं। रीवा जिले में सिंचाई का विस्तार किया जा रहा है।

बाणसागर की नहर से खेती में हुई वृद्धि
समारोह की अध्यक्षता करते हुए विधायक सिरमौर दिव्यराज सिंह ने कहा कि रीवा जिले में बाणसागर की नहर पहुंचने के बाद खेती में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है। सरकार की फसल बीमा जैसी योजनाओं से खेती में रिस्क घटा है। सरकार की किसान हितैषी नीतियों के कारण प्रदेश को लगातार पांच कृषि कर्मण पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। किसानों की मेहनत को सरकार उपार्जन के माध्यम से उचित दाम दे रही है।

ये किसान रहे उपस्थित
समारोह में किसान बाबूलाल पटेल, कृष्ण कुमार सिंह, आदर्श प्रताप सिंह, कृष्णार्जुन उपाध्याय, सीताराम पटेल आदि किसानों को प्रतीकात्मक फसल बीमा राशि का वितरण किया गया। कार्यक्रम में भाजपा जिला अध्यक्ष डॉ. अजय प्रताप सिंह, कलेक्टर मनोज पुष्प, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह, एसडीएम अनुराग तिवारी, उप संचालक कृषि यूपी बागरी, सहायक संचालक प्रीति द्विवेदी और बड़ी संख्या में किसान उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...