• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Rewa
  • Chief Minister Shahdol And Rewa To Meet, To Go To Basudha Village In Satna To Pay Tribute To Raigaon MLA

CM शिवराज का विंध्य दौरा:मुख्यमंत्री ने कहा- किल कोरोना अभियान जारी रहने पर ही टूटेगी कोरोना संक्रमण की चेन, अस्पताल में बढ़ेंगे 100 ऑक्सीजन बेड

रीवाएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
रीवा कलेक्ट्रेट स्थित मोहन सभागार में बैठक लेते सीएम शिवराज सिंह चौहान। - Dainik Bhaskar
रीवा कलेक्ट्रेट स्थित मोहन सभागार में बैठक लेते सीएम शिवराज सिंह चौहान।

विंध्य क्षेत्र के दौरे पर सीएम शिवराज सिंह चौहान गुरुवार को रीवा पहुंचे। यहां मुख्यमंत्री ने कलेक्टोरेट स्थित मोहन सभागार में जिला आपदा प्रबंधन की बैठक ली। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा, किल कोरोना अभियान जारी रखने से कोरोना संक्रमण की चेन टूटेगी। संभाग में कोरोना की पॉजिटिविटी दर में लगातार कमी हो रही है। सब प्रयास करेंगे, तो मई माह में ही विंध्य क्षेत्र से कोरोना को पराजित करने में सफल होंगे।

सीएम ने कहा, मेडिकल काॅलेज रीवा और संजय गांधी हाॅस्पिटल में वेंटिलेटर व 100 ऑक्सीजन सप्लाई बेड की वृद्धि की जाएगी। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी ऑक्सीजन सप्लाई बेड की संख्या बढ़ाएं। शादी-विवाह व अन्य बड़े कार्यक्रमों से कोरोना संक्रमण के बढ़ने का खतरा रहता है, इसलिए मई माह में शादियां न करें।

उत्तरप्रदेश सीमा पर विशेष ध्यान

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तरप्रदेश की सीमा से जुड़े क्षेत्र पर विशेष ध्यान दें। जिले में गंभीर रोगों के लिए पर्याप्त बेड और ऑक्सीजन उपलब्ध हैं। कोविड केयर सेंटरों में भी कम संक्रमित रोगियों के लिये व्यवस्था की गई है। संक्रमण रोकने के साथ-साथ टीकाकरण के लिए भी जागरूकता अभियान चलाएं। इसके लिए जनप्रतिनिधि, सामाजिक संगठन, कोरोना वॉलंटियर और स्वसहायता समूह मिलकर प्रयास करें। विधायक खंडस्तरीय आपदा प्रबंधन समिति में संक्रमण रोकने के उपायों की समीक्षा करें। मुख्यमंत्री कोविड कल्याण योजना से गरीब और मध्यम वर्ग के कोरोना पीड़ितों को नि:शुल्क उपचार की व्यवस्था कराएं।

जनप्रतिनिधियों ने दिए सुझाव

बैठक में विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने सब्जी व फल बिक्री के लिए किसानों और व्यापारियों को सुविधाजनक समय में बिक्री की व्यवस्था का सुझाव दिया। रीवा के लिए कोरोना मामलों के प्रभारी मंत्री रामखेलावन पटेल ने कोविड केयर सेंटर की व्यवस्थाओं व लॉकडाउन के संबंध में विचार रखे। सांसद जनार्दन मिश्र ने कहा, होम आइसोलेशन के 99 प्रतिशत रोगी ठीक हो रहे हैं। मनगवां विधायक पंचूलाल प्रजापति ने मनगवां में कोविड केयर सेंटर खोलने एवं समिति के सदस्य डॉ. हरिश्चन्द्र द्विवेदी ने मेडिकल काॅलेज में कोरोना वैरिएंट के लिए शोध कराने का सुझाव दिया।

30 से गिरकर 16.8 प्रतिशत पहुंची संक्रमण दर

बैठक में कमिश्नर अनिल सुचारी और कलेक्टर इलैयाराजा टी ने कोरोना संक्रमण को रोकने के उपायों और उपचार व्यवस्थाओं की जानकारी दी। बैठक में बताया गया, कोरोना पॉजिटिविटी की दर 30 से गिरकर 16.8 प्रतिशत पर पहुंच गई है। जेपी सीमेंट प्लांट के सहयोग से 400 बिस्तरों का कोविड सेंटर और 50 ऑक्सीजन सप्लाई बेड का हाॅस्पिटल शुरू किया गया है। संजय गांधी हाॅस्पिटल में बेडों की संख्या एक माह में 350 से बढ़कर 1033 की गई है। बैठक में विधायक सेमरिया केपी त्रिपाठी, भाजपा अध्यक्ष अजय सिंह, आईजी उमेश जोगा, एसपी राकेश सिंह, डीन मेडिकल काॅलेज डॉ. मनोज इंदुलकर सहित आपदा प्रबंधन समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्रों में आईसीयू बेड बढ़ाएं

मुख्यमंत्री ने सतना, सीधी व सिंगरौली जिलों में कोविड-19 नियंत्रण के उपायों की समीक्षा की। उन्होंने संबंधित जिलों के कलेक्टर से कोरोना संक्रमण नियंत्रण की जानकारी ली। सीएम ने कहा तीनों जिला अस्पतालों समेत ग्रामीण स्वास्थ्य केन्द्रों में ऑक्सीजन युक्त बेड के साथ आईसीयू बेड बढ़ाने की कार्ययोजना बनाएं।

खबरें और भी हैं...