• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Rewa
  • Collector Including Former Minister And Semaria MLA Visited Gauvansh Vanya Vihar In Rewa

बसामन मामा गौ-अभारण्य:रीवा में गौवंश वन्य विहार का पूर्व मंत्री और सेमरिया विधायक सहित कलेक्टर ने किया भ्रमण, कहा- जनभागीदारी का नायाब नमूना है

रीवा7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रीवा जिले के बसामन मामा गौ-अभ्यारण्य का पूर्व मंत्री और सेमरिया विधायक सहित कलेक्टर ने रविवार को भ्रमण किया। इस दौरान बसामन मामा गौवंश वन्य विहार पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। वहीं नवीन निर्माण कार्यों का निरीक्षण कर जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। गौवंशों के अपशिष्ट पदार्थों का उपयोग कर घरेलू उपयोग में लाई जा रही विभिन्न प्रकार के उत्पादों की विस्तृत जानकारी ली।

पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक राजेंद्र शुक्ल ने कहा कि आर्थिक अभाव होते हुए भी दृढ़ संकल्प के साथ बसामन मामा गौवंश वन्य विहार की नींव रखी गई थी। जनभागीदारी व सरकार के प्रयास से आज रीवा का वन्य विहार एमपी में अलग पहचान बना चुका है। पहले इस क्षेत्र के किसानों की फसल आवारा पशुओं द्वारा नष्ट कर दी जाती थी। आज चार हजार गौवंशों की वन्य विहार में सेवा की जा रही है। ऐसे में किसानों की समस्या काफी दूर हो गई है।

सेमरिया विधायक केपी त्रिपाठी ने कहा, यह सौभाग्य की बात है कि वन्य विहार का सेमरिया क्षेत्र में निर्माण हुआ है। आत्मनिर्भर बनाने के लिए गौवंशों के अपशिष्ट पदार्थों का उपयोग कर उचित रेट पर टॉयलेट क्लीनर, हैंडवाश, जैविक खाद और पेंट तैयार किए जा रहे हैं। यह उत्पाद शीघ्र ही बाजार में उपलब्ध होंगे। गौ सेवकों को वन्य विहार परिसर में सफाई व्यवस्था और गौवंशों के खान पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

कलेक्टर मनोज पुष्प ने कहा कि वन्य विहार का निर्माण जनप्रतिनिधियों की दूरदर्शिता का परिणाम है। यहां रोपे गए पौधों से परिसर व वातावरण में हरीतिमा हैं। गौशाला के विकास के लिए प्रशासन स्तर से हर संभव मदद की जाएगी। निर्मित उत्पादों के लिए बाजार भी उपलब्ध कराया जाएगा। इसके बाद अतिथियों ने बसामन मामा देवस्थान का दर्शन किया। विकास कार्यों का अवलोकन कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

ये अधिकारी भी पहुंचे
बताया गया कि पूर्व मंत्री के भ्रमण के समय जिला पंचायत सीईओ स्वप्निल वानखेड़े और सिरमौर एसडीएम नीलमणि अग्निहोत्री भी बसामन मामा पहुंचे। उनके साथ उप संचालक पशु चिकित्सा विभाग डॉ. राजेश मिश्रा, सेमरिया तहसीलदार प्रवीण त्रिपाठी, नायब तहसीलदार अनुपम पाण्डेय सहित प्रशासनिक अधिकारी, थाना पुलिस व भाजपा जनप्रतिनिधियों के साथ स्थानीय गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।