गोदाम का ताला बंद होने पर रार:रीवा करहिया मंडी में यूरिया खाद न मिलने पर फूटा किसानों का आक्रोश, 3 घंटे तक जाम रहा रीवा-सेमरिया मार्ग

रीवा15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बीते दिन FIR दर्ज होने पर नहीं पहुंचा था विपणन संघ का गोदाम प्रभारी

रीवा शहर के चोरहटा थाना अंतर्गत करहिया कृषि उपज मंडी में समय पर यूरिया खाद न मिलने पर किसानों का आक्रोश फूट पड़ा। देखते ही देखते सैकड़ों किसानों ने प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए रीवा-सेमरिया मार्ग में चक्काजाम कर दिया। 3 घंटे तक चले सांकेतिक जाम में वाहनों की लंबी कतारें लग गई। स्थानीय राहगीरों ने मंडी के सामने चल रहे किसानों के प्रदर्शन की सूचना पुलिस और प्रशासन को दी।

ऐसे में हुजूर तहसील के नायब तहसीलदार यतीश शुक्ला और चोरहटा थाना प्रभारी निरीक्षक विद्यावारिध तिवारी मौके पर पहुंचे। जिन्होंने काफी समझाइश दी, लेकिन किसान नहीं मानें। अंत में जिला विपणन अधिकारी को मंडी पर बुलाया गया। जहां जिला विपणन अधिकारी ने दूसरे कर्मचारी की मंडी स्थित गोदाम में ड्यूटी लगाई। जैसे ही खाद बंटनी शुरू हुई तो किसान मानें। अंतत: यातायात बहाल हुआ। तब कहीं जाकर प्रशासन ने राहत की सांस ली।

ये है मामला
मिली जानकारी के मुताबिक शुक्रवार की सुबह 10 बजे के आसपास काफी संख्या में किसान करहिया मंडी स्थित विपणन संघ की गोदाम में खाद लेने पहुंचे थे। लेकिन बीते दिन धान फर्जीवाड़े मामले में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी के​ निर्देश पर गोदाम प्रभारी के खिलाफ चोरहटा थाने में FIR दर्ज हो गई थी। ऐसे में न तो पुराना कर्मचारी खाद गोदाम आया था। वहीं दूसरी तरफ जिला विपणन अधिकारी ने अन्य कर्मचारी की भी ड्यूटी नहीं लगाई। नतीजन दोपहर 12 बजे तक गोदाम का ताला बंद रहा।

दोपहर में एकत्र हुए किसान तो मचाया हंगामा
दरअसल किसानों को गोदाम प्रभारी बद्री प्रसाद सेन के खिलाफ हुई FIR की जानकारी नहीं थी। ऐसे में ​समय पर गोदाम का ताला न खुलने पर दोपहर के बाद एकत्र हुए चार सौ किसानों ने हंगामा शुरू कर दिए। कई किसान बाहर आकर सेमरिया मुख्य मार्ग के सामने आकर प्रदर्शन करने लगे। सड़क में किसानों की भीड़ देखकर वाहनों के पहिए थम गए। जब प्रशासन के जिम्मेदारों ने वस्तु स्थित से अवगत कराया तो किसान 3 घंटे बाद मान गए।

दूसरे कर्मचारी की ड्यूटी लगाकर बंटवाई खाद
जिला विपणन अधिकारी ने गुढ़ गोदाम से खाद बांटने के लिये एक कर्मचारी को मौके पर बुलाया। जिसकी ड्यूटी मंडी परिसर स्थित विपणन संघ की खाद गोदाम पर लगाई गई। दावा है कि शाम 4 से 5 बजे तक कई किसानों को खाद का वितरण शुरू कर दिया गया था। ये सिलसिला रात तक चलता रहा है।

खबरें और भी हैं...