• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Rewa
  • In The Midst Of A Strong Storm, The Water Blown From The Deori Dam Reached The Sky, After 15 Minutes Again The Water Fell Back In The Dam, The Scene Was Captured In The Camera.

MP में पानी की उलटी धार!:सीधी के देवरी डैम में आंधी के बीच आसमान की ओर उड़ा पानी, 15 मिनट बाद फिर से वहीं गिरा; एक्सपर्ट बोले- दुर्लभ हैं वाटर स्पाउट

सीधी3 महीने पहले

आपने तेज हवा में घास, पौधे, छप्पर के साथ हल्की वस्तुओं को उड़ते देखा होगा, लेकिन पानी को उड़ते हुए शायद ही देखा हो। सीधी जिले के भुईमाड़ में एक ऐसा ही दुर्लभ नजारा देखने को मिला है। तेज आंधी के बीच भुईमाड़ के पास स्थित देवरी बांध से पानी ऊपर आसमान की उठने लगा। देखते ही देखते धरती से आसमान तक पानी की एक लकीर बन गई। यह दृश्य 10 से 15 मिनट तक दिखाई दिया। इसके बाद पानी वापस बांध में गिर गया। इसके पहले शिवपुरी में भी ऐसी घटना हो चुकी है।

सीधी जिले के कुसमी के भुईमाड़ में दिखाई दिया यह नजारा एक दिन पहले का है। ग्रामीणों का कहना था कि पहले तो यह दृश्य देख डर लगा। कुछ देर बाद यह रोमांच पैदा करने लगा। ऐसा लग रहा था कि मानो किसी ने बांध में मोटर लगाकर पानी को आसमान की ओर उछाल दिया हो। इस नजारे को देखने के लिए काफी लोग जुट गए थे। इनमें से कई लोगों ने इस दृश्य को मोबाइल में कैद कर लिया। उनका कहना था कि यह नजारा किसी फिल्म के सीन से कम नहीं था। बिना बारिश आंधी-तूफान और फिर आसमान की और उड़ता पानी बेहद हतप्रभ करने वाली घटना थी।

इसे वाटर स्पाउट कहते हैं

मौसम एक्सपर्ट वेद प्रकाश सिंह ने बताया कि इसे वाटर स्पाउट (जलस्तंभ) कहा जाता है। कई बार यह जल स्त्रोत के आसपास हो जाता है। इसके लिए काफी ज्यादा नमी चाहिए होती है। आसमान पर बादलों की ऊंचाई कम हो। आसपास कोई बड़ा जल स्त्रोत हो। इससे स्थानीय स्तर पर एक छोटा सिस्टम डेवलप हो जाता है। यह मप्र के लिए काफी रेयर है। भोपाल में एक-दो बार जरूर हो चुका है।

मौके पर जाकर जानकारी जुटाएंगे
मौसम विज्ञान केंद्र प्रभारी एसके चौबे ने बताया कि देवरी बांध के बारे में इस प्रकार की जानकारी मिली है। फील्ड पर जाकर इसका गहन अध्ययन किया जाएगा। इस तरह की बातें होना सीधी जिले के लिए दुर्लभ हैं।

(यह वीडियो हमें सीधी से - बिहारीलाल गुप्ता और मनोज शुक्ला ने उपलब्ध करवाया है।)

खबरें और भी हैं...