रीवा जिले में मंडराया बाढ़ का खतरा:त्योंथर क्षेत्र के उसर गांव के 300 लोग भेजे गए राहत कैंप, नदी के किनारे वाले अन्य गांवों में अलर्ट जारी, गांव-गांव में SDRF के जवान तैनात

रीवा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लेते कलेक्टर व एसपी। - Dainik Bhaskar
बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लेते कलेक्टर व एसपी।
  • एसडीएम गांव का ले रहे जायजा, सरपंच ​सचिव करेंगे भोजन की व्यवस्था

विंध्य क्षेत्र में शनिवार की रात से चल रही तेज बारिश के कारण रीवा और सतना जिले में बाढ़ जैसे हालात बन गए है। बताया गया कि त्योंथर ब्लॉक का बाढ़ प्रभावित उसर गांव को खाली कराने की तैयारी शुरू हो गई। यहां होमगार्ड और एसडीआरईएफ की मदद से एसडीएम गांव का जायजा ले रहे है। कुछ घंटे और बारिश हुई तो गांव को खाली कराते हुए ग्रामीणों को स्कूल में बनाए गए राहत कैंप में रखा जा सकता है।

इधर बाढ़ को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट है। त्योंथर क्षेत्र के लिए एक संभागीय एसडीआरईएफ की टीम रवाना कर दी गई है। जिससे एक प्लाटून कमांडर के साथ 12 एसडीआरईएफ के जवान शामिल होंगे। इस टीम में एसडीआरईएफ रीवा, सतना, सीधी और सिंगरौली जिले के जवानों को शामिल किया गया। जो मोटर बोट के सहारे रेस्क्यू आपरेशन करेंगे।

डिस्ट्रिक्ट होम गार्ड कमांडेंट मधू राजेश तिवारी ने बताया कि बाढ़ की आशंका के मददेनजर सोहागी थाना क्षेत्र के उसर गांव को स्थानीय प्रशासन की मदद से खाली कराया जा रहा है। आशंका है कि शनिवार की रात से चल रही बारिश का पानी रविवार की दोपहर के बाद उतर कर गांव की ओर बढ़ेगा। ऐसे में हालात खराब हो सकते है। इसलिए उसके पहले ही गांव को खाली कराया जा रहा है।

300 ग्रामीण भेजे गए राहत कैंप
सोहागी थाना प्रभारी पवन शुक्ला ने बताया कि उसर गांव की एक बस्ती के 300 लोगों को राहत कैंप में भेजवाया गया है। खाने पीने की व्यवस्था की जिम्मेदारी सरपंच और सचिव को दी गई है। वहीं राजस्व अमला और पुलिस बल नदी के किनारे वाले गांवों को अलर्ट कर रहा है। गांव गांव में अनाउंसमेंट और मुनादी कराई जा रही है।

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लेने निकले कलेक्टर व एसपी
बताया गया कि रीवा जिले में बाढ़ को देखते हुए कलेक्टर इलैयाराजा टी, एसपी राकेश कुमार सिंह और एएसपी शिवकुमार वर्मा गांव क्षेत्रों के भ्रमण पर निकले है। वे स्थानीय प्रशासन से संवाद करते हुए नदी और नालों सहित ग्रामीण क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति जायजा ले रहे है।

खबरें और भी हैं...