पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Rewa
  • Rewa District Has Been Raining For 18 Hours, Water Filled In The Lower Settlements Of The City, With The Help Of Collector JCB, The Drains Are Being Cleaned

विंध्य में लगातार बारिश से जनजीवन प्रभावित:रीवा जिले में 18 घंटे से हो रही झमा​झम बारिश, शहर की निचली बस्तियों में भरा पानी, कलेक्टर JCB की मदद से साफ करा रहे नाली

रीवाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
महाराजा होटल के सामने भरा पानी। - Dainik Bhaskar
महाराजा होटल के सामने भरा पानी।
  • गुरुवार की शाम 6 बजे से चालू हुआ बारिश का सिलसिला शुक्रवार की दोपहर 12 बजे तक चलता रहा

मानसून की दस्तक के साथ विंध्य क्षेत्र में दो दिन से रूक रूककर बारिश का दौर जारी है। आलम है कि गुरुवार की शाम 6 बजे से चालू हुआ बारिश का सिलसिला शुक्रवार की दोपहर 12 बजे तक चलता रहा है। 18 घंटे लगातार वर्षा के कारण शहर की कई निचली बस्तियों में पानी भर गय है। शहर का पॉश इलाका कहलाने वाले झिरिया के नाले का पानी बढ़कर निचले इलाके में दस्तक दे रहा है।

जगह-जगह जलभराव की सूचना के बाद कलेक्टर इलैया राजा टी और निगमायुक्त मृणाल मीणा निचली बस्तियों का दौरा कर जेसीबी की मदद से नाली साफ करा रहे हैं। वहीं शहर वासियों ने कलेक्टर से बाधित बिजली चालू कराने की मांग की है। लोगों ने कहा है कि जिनके घरों में पानी भरा है। वह मोटर लगाकर पानी फेंकवाना चाहते हैं, लेकिन लाइट के आभाव में घरों में भरा पानी नहीं निकल पा रहा है।

जेसीबी की मदद से नाली साफ कराते कलेक्टर।
जेसीबी की मदद से नाली साफ कराते कलेक्टर।

महाराजा होटल के पास भरा पानी
नगर निगम का विकास हल्की सी बारिश में ही दिख गया है। बताया गया कि महाराजा होटल के पास पुराने भाजपा कार्यालय के सामने नाला उफान पर है। यहां कई घरों के अंदर पानी घुस गया है। सूचना के बाद जेसीबी मशीन के साथ कलेक्टर पहुंचे। जो बरसात का जमा पानी बाहर निकलवा रहे हैं। साथ ही आसपास के कॉम्प्लेक्स में बनी दुकानों के ग्राउंड फ्लोर में पानी भरा हुआ है।

भाजपा भवन में 4 फीट भरा पानी
आरोप है कि जिला प्रशासन ने बाढ़ से बचाव के लिए जून में कई बार मीटिंग ली। लेकिन बचाव के कार्य जमीन पर नहीं दिख रहे हैं। झिरिया स्थित महाराजा होटल के सामने भाजपा का संभागीय मीडिया सेंटर खुला है। कुछ दिन पहले नगर निगम ने नाले का चैम्बर खोल दिया, लेकिन आज तक बंद नहीं किया। ऐसे में भाजपा भवन का भूतल चार फिट तक डूब गया है। वहीं बगल में भरतपुर मकान भी डूबा है।

दुकानों के अंदर भरा पानी।
दुकानों के अंदर भरा पानी।

ग्रामीण क्षेत्रों में बीते दिन से बंद बिजली
ग्रामीणों का आरोप है कि रीवा के कई गांवों में भारी बारिश के कारण बिजली गुरुवार से बंद है। वहीं बिजली गोल होने के कारण मनगवां के लोग परेशान हैं। कई घरों में बारिश का पानी घुस रहा है। बिजली बंद होने से मोटर पंप नहीं चालू हो रहे हैं। जिससे पानी निकालना मुश्किल हो रहा है। आरोप है कि बिजली कंपनी की मनमानी जारी है। विद्युत अमला फोन तक नहीं रिसीव करता है।

सिरमौर में सड़क में गिरा बरगद का पेड़
तेज बारिश के कारण नगर परिषद सिरमौर कार्यालय के सामने वार्ड क्रमांक-8 स्थित सालों पुराना बरगद का पेड़ उखड कर सड़क में गिर गया है। विशालकाय वृक्ष के कारण मुख्य मार्ग का आवागमन बंद हो गया। साथ ही वार्ड क्रमांक-13 पाण्डेय टोला रीवा रोड जोड़ने वाले मार्ग में निर्मित पुलिया से पानी न निकलने से पानी लोगों के घरों की ओर पानी पहुंच रहा है। वहीं मोहल्ले में नाली और सड़क निर्माण न होने के कारण कच्चे रास्ते में पैदल चलना दुस्वार है।

सिरमौर में सड़क पर गिरा बरगद का वृक्ष।
सिरमौर में सड़क पर गिरा बरगद का वृक्ष।

बीती रात से सतना में हो रही जोरदार बारिश
बारिश का कहर जहां विंध्य क्षेत्र के रीवा में शहर से लेकर गांव तक है। वहीं सतना, सीधी और सिंगरौली में तेज वर्षा की जानकारी मिल रही है। सतना में गुरुवार की रात से चालू हुई बारिश् शुक्रवार की दोपहर तक चलती रही है। वहीं 18 जून को शादी के ज्यादा मुर्हूत होने के कारण वर और वधू पक्ष के लोग भी बारिश से परेशान दिखे।

खबरें और भी हैं...