पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Rewa
  • Rewa District Legislators Cried In Front Of The Minister In Charge Of Electricity And Road Problems; Said When The Light Is Round, The Public Bothers

प्रभारी मंत्री ने ली जिला योजना समिति की बैठक:रीवा जिले के विधायकों ने प्रभारी मंत्री के सामने रोया बिजली और सड़क का दुखड़ा; कहा- लाइट गोल होने पर प​ब्लिक परेशान करती है

रीवा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बैठक लेते प्रभारी मंत्री बिसाहूलाल सिंह। - Dainik Bhaskar
बैठक लेते प्रभारी मंत्री बिसाहूलाल सिंह।
  • तीन घंटे देरी से शुरू हुई बैठक, स्वागत के चक्कर में लेट हुए खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री

चौथी वार शिवराज सरकार के गठन के डेढ़ साल बाद जिला योजना समिति की बैठक में विधायकों ने सड़क और बिजली के मुद्दे में प्रभारी मंत्री को घेरा। विधायकों ने कहा कि बिजली और सड़क की स्थिति अच्छी नहीं है। अघोषित विद्युत कटौती से पूरा जिला त्रस्त है। जबकि मुख्यमंत्री के सख्त निर्देश है कि उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली दी जाएगी। प्रभारी मंत्री ने भी सहमति जताते हुए कहा कि अगर विद्युत मल किसी तरह की कटौती करता है तो यह उचित नहीं है। संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री चाहते हैं कि घरेलू उपभोक्ताओं के साथ किसानों को पर्याप्त बिजली मिले।

बता दें कि प्रदेश के खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मंत्री एवं रीवा जिले के प्रभारी मंत्री बिसाहूलाल सिंह तय समय से 3 घंटे देरी से रीवा पहुंचे। जहां पहुंचते ही स्वागत और अन्य कार्यक्रमों बाद बाद सीधे कलेकट्रेट के मोहन सभागार में जिला योजना समिति की बैठक में अध्यक्षता की। प्रभारी मंत्री ने कहा कि जिला योजना समिति की बैठक में जिले के विकास से जुड़े सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओं की चर्चा की जायेगी। समिति के सभी सदस्यों के सुझावों के आधार पर निर्माण कार्यों की कार्ययोजना बनेगी। सबकी सहमति और सहयोग से जिले में विकास के कार्य कराये जायेंगे। बैठक में जलजीवन मिशन के कार्यों, प्रमुख सड़कों के निर्माण तथा रखरखाव एवं प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के कार्यों की समीक्षा की गई।

इन सड़कों का आया मुददा
प्रभारी मंत्री ने कहा कि कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग निर्माणाधीन सड़कों को समय-सीमा में पूरा करायें। बदवार मार्ग तथा बहेरा डाबर मार्ग को 15 दिवस में मोटरेबल बनायें। सीतापुर-रायपुर कर्चुलियान मार्ग का निर्माण दिसंबर माह तक पूरा करायें। मनगवां विधानसभा क्षेत्र में 6 प्रमुख सड़कों में किये गये मजबूतीकरण के कार्य की जांच कराकर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। सभी सड़कों तथा अन्य निर्माण कार्यों को खसरे में अनिवार्य रूप से दर्ज करायें।

2024 तक हर घर में नल से जल पहुंचे
प्रभारी मंत्री ने कहा कि जलजीवन मिशन का उद्देश्य 2024 तक हर घर में नल से जल पहुंचाना है। यह प्रधानमंत्री की तथा मुख्यमंत्री की उच्च प्राथमिकता का कार्यक्रम है। इस योजना से रीवा जिले में 561 बड़ी नलजल योजनाओं का निर्माण कार्य प्रगति पर है। इनका कार्य समय-सीमा में पूरा करायें। सभी विधायकगण विकासखण्ड स्तरीय बैठकों में नलजल योजनाओं तथा जलजीवन मिशन की प्रगति की समीक्षा करें।

इन विधायकों ने की बिजली कंपनी की शिकायत
बैठक में विधायक गुढ़ नागेन्द्र सिंह, विधायक मऊगंज प्रदीप पटेल, विधायक त्योंथर श्यामलाल द्विवेदी, विधायक सेमरिया केपी त्रिपाठी तथा विधायक सिरमौर श्री दिव्यराज सिंह ने बिजली की अघोषित कटौती एवं बिगड़े ट्रांसफार्मर समय पर न बदलने का मुद्दा उठाया। इस संबंध में प्रभारी मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री के स्पष्ट निर्देश हैं कि किसी भी स्थिति में बिजली कटौती न की जाय। सिंचाई के लिये 10 घंटे तथा घरेलू उपयोग के लिये 24 घंटे बिजली उपलब्ध करायें। इस संबंध में किसी तरह की लापरवाही सहन नहीं की जायेगी।

किसानों को परेशानी हो रही है
बैठक में पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवाराजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि अधीक्षण यंत्री बिगड़े ट्रांसफार्मर समय पर बदलें। बिजली न मिलने से किसानों को परेशानी हो रही है। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष अभय मिश्रा ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के रखरखाव तथा चोरहटा से रतहरा सड़क का निर्माण शीघ्र पूरा कराने का सुझाव दिया। बैठक में कलेक्टर इलैयाराजा टी ने कहा कि सभी सड़कें खसरे में दर्ज करायी जायेंगी। शहर में निर्माणाधीन सड़क मार्ग तथा अन्य निर्माण कार्यों की प्रगति की नियमित समीक्षा की जा रही है। बैठक में विधायक मनगवां पंचूलाल प्रजापति ने सड़कों में सुधार तथा बिजली की कटौती बंद करने की बात कही।

सड़क निर्माण के 62 कार्य स्वीकृत
बैठक में कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग ने बताया कि जिले में सड़क निर्माण के 62 कार्य स्वीकृत हैं। इनमें चोरहटा से रतहरा सड़क का निर्माण मार्च 2022 तथा सीतापुर से रायपुर कर्चुलियान सड़क का निर्माण दिसम्बर 2021 तक पूरा कराया जायेगा। बैठक में सिरमौर रोड से जुड़ने वाली एप्रोच रोड में स्पीड ब्रोकर बनाने, खनिज मद की लंबित राशि की वसूली, पड़री-चरैया मार्ग पूरा कराने तथा त्योंथर से मऊगंज सड़क का निर्माण समय-सीमा में पूरा कराने के संबंध में चर्चा की गई। बैठक में जिला पंचायत के उपाध्यक्ष विभा पटेल, भाजपा जिला अध्यक्ष अजय सिंह, विधायक प्रतिनिधि देवतालाब अवधेश तिवारी, पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, एडीएम इला तिवारी, जिला योजना समिति के सदस्यगण तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...