रीवा में चेकिंग अभियान:108 ऑटो के​ रिकॉर्ड चेक करने पर 20 में मिली गड़बड़ी, 16 से जमा कराया 1.88 लाख का जुर्माना

रीवा7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
चेकिंग करती पुलिस। - Dainik Bhaskar
चेकिंग करती पुलिस।

रीवा जिले में परिवहन विभाग ने बुधवार को चेकिंग लगाकर 108 ऑटो के​ रिकॉर्ड चेक किए गए है। इस दौरान 20 में ऑटो गड़बड़ी मिली है। जहां 16 ऑटो से 1.88 लाख रुपए की समन शुल्क वसूल की गई। आरटीओ की मानें तो उच्च न्यायालय जबलपुर में प्रचलित WP No. 8/2013 की याचिका दायर हुई थी।

सुनवाई करते समय हाईकोर्ट ने कहा था कि प्रदेशभर में बिना परमिट एवं नियम विरुद्ध चल रही ऑटो रिक्शा के खिलाफ शिकंजा कसा जाए। ऐसे में परिवहन आयुक्त ग्वालियर के निर्देश पर रीवा जिले में ऑटो रिक्शा के विरूद्ध दो दिन से चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है।

इन मार्गों पर हुई चेकिंग
हाईकोर्ट के आदेश के परिपालन में क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी एवं प्रभारी संभागीय परिवहन सुरक्षा स्कॉट द्वारा रीवा जिले में बुधवार को रायपुर कर्चुलियान, गोविंदगढ़, हनुमना और मऊगंज में ऑटो रिक्शा के विरुद्ध चेकिंग कार्यवाही की गई। जहां 108 ऑटो के रिकॉर्ड चेक किए गए। चेकिंग अभियान में 20 ऑटो नियम विरुद्ध चलते पाए गए। उनके विरुद्ध प्रकरण पंजीबद्ध कर जब्ती बनाई गई। साथ ही संबंधित थानों और परिवहन कार्यालय प्रांगण में सुरक्षित रखा दिया गया है। चेकिंग में 16 ऑटो रिक्शा वाहनों के प्रकरणों के निराकरण से समन शुल्क 188560 रुपए वसूल किए गए।

24 घंटे में प्राप्त करें परमिट
आरटीओ मनीष त्रिपाठी ने बताया कि क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय रीवा में ऑटो के परमिट के​ लिए एकल खिड़की व्यवस्था स्थापित की गई है। जिसमें दस्तावेज सहित आवेदन करने पर एक दिन के अंदर परमिट जारी किया जा रहा है। परिवहन आयुक्त मध्य प्रदेश द्वारा जारी उक्त आदेश के पालन में चेकिंग कार्यवाही अग्रिम आदेश तक निरंतर जारी रहेगी।