रीवा, गंगेव व रायपुर कर्चुलियान जनपद से अपडेट:पूर्व विस अध्यक्ष श्रीनिवास तिवारी के गृह ग्राम में फर्जी मतदान करा रहे थे प्रत्याशी के बाउंसर, पोलिंग बूथ के बाहर मारपीट

रीवा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गंगेव जनपद पंचायत में फर्जी मतदान का मामला सामने आया है। यहां के मनगवां तहसील थाना के तिवनी गांव में इसे लेकर दो पक्षों में जमकर मारपीट हो गई। गांव के जनपद प्रत्याशी ने अपने साथ बाउंसर रखे हैं। यह बाहरी युवक हैं। आरोप है कि इन्होंने पोलिंग बूथ का दरवाजा बंद कर फर्जी मतदान करने का प्रयास किया। इसके बाद यहां हंगामा मच गया। चौंथियान टोला जुड़ा स्कूल बूथ के बाहर दो गुटों में झड़प हो गई। पुलिस घटना के आधे घंटे बाद यहां पहुंची।

3 बजे तक की मतदान स्थिति
रीवा जनपद में 3 बजे तक 64.76% मतदान हुआ। यहां के मतदान प्रतिशत में महिलाओं के मुकाबले पुरुषों की भागीदारी कम रही। महिलाओं ने 68.59% तो वहीं पुरुषों ने केवल 61.21% मतदान किया। रायपुर कर्चुलियान में 3 बजे तक 51.83% मतदान हुआ। यहां के मतदान प्रतिशत में पुरुषों की भागीदारी 50% से भी कम रही। महिलाओं ने 53.97% तो वहीं पुरुषों ने केवल 49.85% मतदान किया। गंगेव जनपद में 3 बजे तक 60.91% मतदान हुआ। यहां के मतदान प्रतिशत में महिलाओं के मुकाबले पुरुषों की भागीदारी कम रही। महिलाओं ने 63.38% तो वहीं पुरुषों ने केवल 56.75% मतदान किया।

रीवा, गंगेव व रायपुर कर्चुलियान चुनाव अपडेट

- सुबह 7 बजे से मतदाताओं में खासा उत्साह।

- 7.30 कलेक्टर मनोज पुष्प और पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन सहित अन्य अधिकारी मतदान कार्य की कर रहे हैं निगरानी।

- रीवा जनपद के अगडाल मतदान क्रेंद के मतदाताओं में दिखा उत्साह

- रीवा जनपद का कोष्टा मतदान क्रेंद, कोरोना गाइड लाइन का पालन करने रखा सेनेटाइजर

- रीवा जिले के रायपुर कर्चुलियान जनपद का चोरगड़ी मतदान क्रेंद, गर्मी के कारण महिला बेहोश, पानी से मुंह धोकर ग्रामीणों ने लाया होश में। मतदान क्रेंद में नहीं दिखी डॉक्टरो की टीम, हालांकि महिला अब स्वस्थ्य, पुलिस जवानो ने पकड़कर डलवाया वोट

- रीवा जिले के रायपुर कर्चुलियान जनपद का जोगिनिहाई मतदान क्रेंद में सबसे अच्छी रही टेंट की व्यवस्था
- सुबह 10 बजे बजे रीवा जिले के गंगेव जनपद का बेलवा पैकान गांव 4200 मतदाताओं में लगभग 600 पड़े वोट

- 11 बजे रीवा जिले के गंगेव जनपद का बेलवा पैकान गांव, मतदाताओं ने दिखाई जल्दबाजी, अचानक से घरों से निकले लोग

- रीवा जिले के गंगेव जनपद का जरहा पोलिंग, विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने परिवार सहित 11.30 बजे डाले वोट

- रीवा जनपद गोविंगढ़ थाना क्षेत्र के गढ़वा गांव में पति गया था मतदान केंद्र, घर में अकेली महिला का आरोपी ने गला रेत कर दी हत्या, फिर खुद आरोपी भी झूल गया फांसी पर, दोपहर 12 बजे दोनों की मौत

- गंगेव जनपद के तिवनी में फर्जी मतदान को लेकर मारपीट, चौथियान टोला जुड़ा स्कूल में बने पोलिंग बूथ के पास फर्जी मतदान को लेकर दो पक्षों हुए आमने सामने, जनपद वार्ड क्रमांक 1 के प्रत्याशी ने बाउंसर ने किया था विवाद। पोलिंग बूथ का दरवाजा बंद कर फर्जी मतदान करने का प्रयास किया। वीडियो वायरल, आधे घंटे बाद पहुंची पुलिस

- रीवा जिले के गंगेव जनपद की सेदहा ग्राम पंचायत अंतर्गत नेवरिया गांव सड़क विहीन। ग्रामीणों ने निर्वाचन आयोग से मांगा था हेलीक्राप्टर, आयोग ने लगाए तीन ट्रैक्टर, बारिश के कारण रास्ता न होने से ट्रैक्टर से नाला पार करेंगे मतदाता। पोलिंग पार्टी भी ट्रैक्टर से गए मतदान केन्द्र तक, मतदान बहिष्कार की चेतावनी पर एक दिन पहले नेवरिया गांव का बदला ट्रांसफार्मर, सिर्फ पोलिंग बूथ बदलने की मांग रह गई अधूरी

- दोपहर 1 बजे तक रीवा में 48.20, रायपुर कर्चुलियान में 39.34 और गंगेव में 45.45 प्रतिशत हुआ मतदान। ओवरहाल तीनों ब्लॉक में 44.29 फीसदी मतदान।

- रीवा, गंगेव व रायपुर कर्चुलियान जनपद में 3 बजे के बाद बंटे टोकन
कई केन्द्रों में 20 से 30 फीसदी तक अधूरा मतदान

- रीवा, गंगेव व रायपुर कर्चुलियान जनपद में 3 बजे तक 59 फीसदी हुई वोटिंग। अभी मतदान का सिलसिला जारी है।

- रीवा, गंगेव व रायपुर कर्चुलियान जनपद के ज्यादातर पोलिंगों में 6 बजे के बाद होगी मतगणना, तो कई जगहों पर रात 8 बज जाएंगे। कई बूथों में देर रात तक चलने की संभावना।

विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने अपने परिवार के साथ किया मतदान

प्रदेश के विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने करौंदी गांव में मतदान किया। उन्होंने जरहा पोलिंग बूथ पहुंचकर अपने पूरे परिवार के साथ वोट डाला। विधानसभा अध्यक्ष की पत्नी ललिता गौतम, पुत्र राहुल गौतम और बहू भी यहां आए। उन्होंने मतदान को संवैधानिक अधिकार बताते हुए सभी से मतदान में बढ़-चढ़कर भाग लेने के लिए कहा।

विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम
विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम

हेलीकॉप्टर की मांग, आयोग ने लगाए तीन ट्रैक्टर

वहीं सेदहा ग्राम पंचायत के नेवरिया गांव में सड़क नहीं होने से बवाल मच गया। ग्रामीणों ने निर्वाचन आयोग से हेलीकॉप्टर की मांग की थी। आयोग ने तीन ट्रैक्टर यहां लगाए थे। बारिश के चलते यहां रास्ता न होने से लोगों को ट्रैक्टर से नाला पार करना पड़ा। पोलिंग पार्टी भी ट्रैक्टर से ही मतदान केन्द्र तक पहुंची। मतदान बहिष्कार की चेतावनी के चलते नेवरिया गांव में एक दिन पहले ट्रांसफार्मर बदला गया।

ट्रैक्टर में मतदान करने पहुंचे लोग
ट्रैक्टर में मतदान करने पहुंचे लोग

7 साल बाद हो रहे हैं पंचायत चुनाव

MP में करीब 7 साल बाद पंचायत चुनाव हो रहे हैं। दूसरे चरण में रीवा जिले की रीवा, गंगेव और रायपुर कर्चुलियान जनपद पंचायत की 284 ग्राम पंचायतों में 1 जुलाई (शुक्रवार) सुबह से वोटिंग शुरू हो गई है। इस दौरान जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच और पंच पदों के लिए मतदान हो रहा है। वोटिंग सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक चलेगी।

दूसरे चरण में रीवा जनपद की 92 पंचायतों के 332 मतदान केंद्रों पर मतदान किया जा रहा है। वहीं रायपुर कर्चुलियान जनपद की 104 पंचायतों के 329 पोलिंग बूथ पर वोट डाले जा रहे हैं। इसी तरह गंगेव जनपद की 88 पंचायतों के 300 मतदान जारी है। वोटिंग खत्म होने के बाद मतपत्रों की गिनती भी मतदान केंद्रों पर की जाएगी। जिसकी तैयारी पहले से ही कर ली गई है।

रायपुर कर्चुलियान ब्लॉक के 133 केंद्र संवेदनशील
दूसरे चरण में रीवा, गंगेव व रायपुर कर्चुलियान जनपद में मतदान हो रहा है। लेकिन रायपुर कर्चुलियान जनपद के 329 मतदान केंद्रों में 133 बूथ संवेदनशील है। जबकि 67 मतदान केन्द्र अतिसंवेदनशील है। सिर्फ 129 केंद्र सामान्य हैं। वहीं रीवा ब्लॉक में 64 संवेदनशील और 13 अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्र है। इसी तरह गंगेव ब्लॉक में 27 संवेदनशील और 28 अतिसंवेदनशील पोलिंग बूथ बनने है।

किस पद के लिए किस रंग का बैलेट पेपर
- पंच पद- सफेद
- सरपंच- नीला
- जनपद पंचायत सदस्य- पीला
- जिला पंचायत सदस्य- गुलाबी

ग्राम पंचायत
- रीवा ब्लॉक की 92 ग्राम पंचायतों में चुनाव
- रायपुर कर्चुलियान ब्लॉक की 104 ग्राम पंचायतों में चुनाव
- गंगेव ब्लॉक की 88 ग्राम पंचायतों में चुनाव

मतदान केन्द्र
- रीवा ब्लॉक में 332 मतदान केन्द्र
- रायपुर कर्चुलियान ब्लॉक में 329 मतदान केन्द्र
- गंगेव ब्लॉक में 300 मतदान केन्द्र

मतदाता
- रीवा ब्लॉक में 199105 वोटर
- रायपुर कर्चुलियान ब्लॉक में 199469 वोटर
- गंगेव ब्लॉक में 180790 वोटर

थर्ड जेंडर
- रीवा ब्लॉक में 2
- रायपुर कर्चुलियान ब्लॉक में 3
- गंगेव ब्लॉक में 5

सेक्टर/जोन की जानकारी
- रीवा ब्लॉक में 22 जोन
- रायपुर कर्चुलियान ब्लॉक में 23 जोन
- गंगेव ब्लॉक में 21 जोन

संवेदनशील मतदान केन्द्र
- रीवा ब्लॉक में 64
- रायपुर कर्चुलियान ब्लॉक में 133
- गंगेव ब्लॉक में 27

अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्र
- रीवा ब्लॉक में 13
- रायपुर कर्चुलियान ब्लॉक में 67
- गंगेव ब्लॉक में 28

रीवा ब्लॉक में
- जिला पंचायत वार्ड 4
- जनपद पंचायत वार्ड 25
- पंच वार्ड 1752

रायपुर कर्चुलियान ब्लॉक में
- जिला पंचायत वार्ड 4
- जनपद पंचायत वार्ड 25
- पंच वार्ड 1873

गंगेव ब्लॉक में
- जिला पंचायत वार्ड 4
- जनपद पंचायत वार्ड 25
- पंच वार्ड 1276

सामान्य मतदान केंद्रों में बल
- दो बर्दी धारी

संवेदनशील/अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्र में बल
- आर्म्स फोर्स के बंदूकधारी

खबरें और भी हैं...