36वीं शांति दौड़ से नववर्ष का स्वागत:रीवा में सूर्योदय के साथ स्वच्छता के लिए दौड़े शहरवासी, मेजर ध्यानचंद के पुत्र अशोक ने दिखाई हरी झंडी

रीवा6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हरी झंडी दिखाते अशोक कुमार - Dainik Bhaskar
हरी झंडी दिखाते अशोक कुमार

रीवा शहरवासियों ने 36वीं शांति दौड़ से नववर्ष का स्वागत किया। 2022 की शुभ प्रभात पर शांति, सद्भावना और स्वच्छता का संदेश देने के लिए हजारों सिटी राइट्स के साथ जनप्रतिनिधि आला-अधिकारी सहित छात्र-छात्राए शांति दौड़ में शामिल हुई।

ये दौड़ रीवा के ठाकुर रणमत सिंह महाविद्यालय प्रांगण में 1987 से लगातार शांति और सदभावना के उददेश्य से हर वर्ष 1 जनवरी को आयोजित होती है।

नववर्ष 2022 में अतिथि के रूप में विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम, मेजर ध्यानचंद के पुत्र अशोक कुमार व पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल, गुढ़ विधायक नागेन्द्र सिंह शामिल हुए।

रीवा का यह गौरवशाली आयोजन: विधानसभा अध्यक्ष

कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने कहा कि रीवा का यह गौरवशाली आयोजन अपनी विशिष्ठ पहचान बना चुका है। नववर्ष के प्रथम दिवस पर शहरवासी शांति दौड़ में अपनी सहभागिता निभाते हैं। उन्होंने कहा कि हमें रीवा शहर के साथ-साथ जिले के सभी गांवों व नगरीय क्षेत्रों को स्वच्छता के मामले में नंबर एक पर लाने का संकल्प लेना होगा। साथ ही इसे पूरा करने में सभी को अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी।

खेल हमें समर्पण का भाव सिखाते हैं: अशोक कुमार

मेजर ध्यानचंद के पुत्र को स्मृति चिन्ह भेंट करते विस अध्यक्ष
मेजर ध्यानचंद के पुत्र को स्मृति चिन्ह भेंट करते विस अध्यक्ष

अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी एवं अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित अशोक कुमार ने कहा कि खेल को सभी अपना अभिन्न अंग बनाए। खेल हमें समर्पण का भाव सिखाते हैं। खेलों के माध्यम से ही अपने देश का नाम ऊंचा कर गर्व का अनुभव होता है। हर भारतीय को गर्व होना चाहिए। क्योंकि विदेशों में मेजर ध्यानचन्द व रूप सिंह जैसे खिलाडि़यों के नाम से सड़कों का नामकरण किया गया है। उन्होंने रीवा के आयोजन में भाग लेने को अपना सौभाग्य बताया।

सफेद शेर की धरती में अशोक कुमार का स्वागत: राजेन्द्र शुक्ल

रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि शांति एवं सद्भावना का संदेश देने वाला रीवा नगर देश का एक मात्र नगर है। जहां नये वर्ष के प्रथम दिवस पर सूर्योदय के साथ ही शांति दौड़ महोत्सव आयोजित किया जाता है। इस आयोजन में प्रतिवर्ष राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय शख्सियत शामिल होती रही हैं। इस वर्ष रीवा की धरती में अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी अशोक कुमार का आगमन हुआ है। सफेद शेर की धरती उनका आत्मीय स्वागत करती है।

विंध्य धरा विभूतियों की उर्वरा भूमि: कुलपति

एपीएसयू के कुलपति राजकुमार आचार्य ने कहा कि विंध्य धरा विभूतियों की उर्वरा भूमि रही है। वहीं गुढ़ विधायक नागेन्द्र सिंह ने कहा कि रीवा का ऐतिहासिक टीआरएस ग्राउंड अनेक खेल विभूतियों का गवाह रहा है। कलेक्टर इलैयाराजा टी ने कहा स्वच्छता को समर्पित शांति दौड़ लोगों में यह संदेश देने का कार्य करेंगी कि अपने शहर, गांव, घर को साफ-सुथरा रखें। खेल को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाए। ताकि स्वस्थ्य रह सकें।

प्लॉग रन वालों को मिला प्रशिस्त्र पत्र

शांति एवं सद्भावना दौड़ के संयोजक डॉ. मुकेश येंगल ने कहा कि 1987 से रीवा में नववर्ष के प्रथम दिन शांति दौड़ का आयोजन किया जा रहा है। शांति दौड़ में हजारों-हजार शांति धावक शहर के प्रमुख मार्गों से गुजरते हुए शांति के साथ स्वच्छता का संदेश देते हैं। जिला प्रशासन एवं नगर निगम के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में अतिथियों ने विभिन्न खेलों के वरिष्ठ खिलाडि़यों, खेल प्रशिक्षकों तथा खिलाडि़यों को सम्मानित किया। गत दिनों स्वच्छता के लिए जागरूक करने के लिए आयोजित प्लॉग रन स्वच्छता कार्यक्रम में सहभागिता निभाने वाले जिला स्तरीय अधिकारियों को प्रशिस्त्र पत्र देकर सम्मानित किया गया।

लोक नृत्य दुलदुल घोड़ी का मंचन

कार्यक्रम के अंत में स्वच्छता हस्ताक्षर अभियान में अतिथियों व आमजनों ने हस्ताक्षर किये। इस अवसर पर एसपी नवनीत भसीन, निगमायुक्त मृणाल मीणा, टीआरएस कालेज प्राचार्य अर्पिता अवस्थी, विक्रम अवार्ड से सम्मानित दर्शना वाकड़े, अन्य विभागों के अधिकारी कर्मचारी, खेल प्रशिक्षक, गणमान्य नागरिक, खिलाड़ी सहित बड़ी संख्या में नगरवासी उपस्थित रहे। अंत में अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किये गये। इस अवसर पर लोक नृत्य दुलदुल घोड़ी के माध्यम से देशभक्ति गीत का प्रस्तुतीकरण किया गया।

खबरें और भी हैं...