पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

यह कैसा साइंस कॉलेज:14 वर्षों से नहीं है साइंस फैकल्टी, आर्ट-कॉमर्स पढ़ रहे छात्र

बड़ामलहराएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वर्ष 2006 में उप चुनाव में मुख्यमंत्री चौहान ने बड़ामलहरा को दी थी साइंस कॉलेज की सौगात

विधानसभा बड़ामलहरा का एक मात्र शासकीय डिग्री कॉलेज शासन की उपेक्षा के चलते अव्यवस्थाओं से जूझ रहा है। साइंस कॉलेज के नाम के इस कॉलेज में साइंस फैकल्टी ही नहीं है। जिससे विद्यार्थियों को शिक्षा का लाभ नहीं मिल पा रहा है। जानकारी के मुताबिक वर्ष 2006 में पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती के बड़ामलहरा विधानसभा क्षेत्र के विधायक पद से इस्तीफा देने के बाद उप चुनाव हुआ था। उस समय तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उप चुनाव में क्षेत्र को साइंस कॉलेज की सौगात दी थी। क्षेत्र को साइंस कॉलेज तो मिल गया लेकिन इसमें साइंस फैकल्टी नदारद है, साथ ही कॉलेज में अव्यवस्थाओं का अंबार लगा हुआ है।

जिसके चलते छात्र अव्यवस्थाओं के बीच पढ़ने को मजबूर हैं। कॉलेज भवन के लिए 10 एकड़ शासकीय भूमि आवंटित की गई थी। लेकिन वह जमीन भी अतिक्रमण की चपेट में है। इस 508 सीट वाले कॉलेज में 1030 छात्र संख्या है, इसके बावजूद कॉलेज में इनके बैठने के लिए महज 12 कमरे हैं। जिनमें एक मीटिंग हॉल, कार्यालय, लाइब्रेरी भी शामिल है। कॉलेज में प्राचार्य, इतिहास व संस्कृत के प्रोफेसर के पद रिक्त हैं। कॉलेज की बाउंड्रीवॉल नहीं है, जिससे शाम होते ही असामाजिक तत्व उस क्षेत्र में सक्रिय हो जाते हैं। कॉलेज में पाठ्यक्रम अनुसार छात्रों को पुस्तकें उपलब्ध कराने वाली लाइब्रेरी नहीं है। न ही बैठने को पर्याप्त फर्नीचर है और न खेल मैदान है। जबकि कॉलेज में अनिवार्य विषय कॉमर्स, कला समूह के सभी विषय राजनीति शास्त्र की फेकल्टी छात्रों के लिए है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें