पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जागरूक:रंगोली के माध्यम से महिलाओं को उत्तम स्वास्थ्य के लिए किया जागरूक

बकस्वाहा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

दर्शना महिला कल्याण समिति छतरपुर द्वारा राहत कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जिसके तहत ग्राम गुगवारा में राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत आंगनवाड़ी केंद्र पर पोषण जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। महिलाओं ने आकर्षक रंगोली सजाई। कार्यक्रम में रंगोली के माध्यम से गर्भवती और शिशुवती महिलाओं को पोषण के प्रति जागरूक किया गया। विशेषज्ञों ने बताया कि हमें अच्छे स्वास्थ्य के लिए अपने खाने में विविधता का उपयोग करना अतिआवश्यक है। जिसमें हमें हरी एवं ताजी सब्जियों का उपयोग करना है।

गर्भवती और शिशुवती महिलाओं को अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा खाद्य समूहों को शामिल करना चाहिए। कार्यक्रम में स्वच्छता को लेकर हाथ धोने के 6 तरीकों के बारे में बताया गया।

गांव के कुछ परिवारों के यहां टिपिटेप बनवाया गया, जिसका उपयोग करके बताया, जिससे बच्चों के लिए हाथ धोने की आदत पड़े। दर्शना संस्था द्वारा जीआईजेड और डब्ल्यूएचएच के सहयोग से चलाए जा रहे राहत कार्यक्रम के ब्लॉक समन्वयक सुरेश पटेल ने बताया कि कार्यक्रम में ग्राम में प्रवासी परिवारों के घर पर सब्जियों की उपलब्धता हो सके, इसके लिए पोषणवाड़ी लगवाई जाएगी, कोरोना से बचाव के लिए दीवार लेखन, गोले निर्माण एवं मास्क वितरण करके जागरूक किया जा रहा है।

गांव में टिपिटेप बनवाए जा रहे हैं, घर-घर जाकर समुदाय को कोरोना से बचाव के लिए समझाया जा रहा है। इस कार्यक्रम में संस्था के ब्लॉक समन्वयक सुरेश पटेल, प्रेरक राजबहादुर लोधी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सविता श्रीवास्तव, सहायिका मोतीबाई पटेल एवं ग्राम की महिलाएं उपस्थित रहीं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें